उतर प्रदेश / जहरीली शराब पीने से आधा दर्जन लोग अस्पताल में लड़ रहे जिंदगी और मौत की जंग, 5 की मौत

Zoom News : Nov 21, 2020, 04:25 PM
उत्तर प्रदेश में जहरीली शराब से होने वाली मौतों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। ताजा मामला संगम शहर प्रयागराज का है, जहां 5 लोगों की मौत सरकारी देसी शराब पीने से हुई है और आधा दर्जन लोग अस्पताल में जिंदगी और मौत के बीच झूल रहे हैं।  जहरीली शराब पर प्रतिबंध को लेकर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के तमाम निर्देशों के बावजूद न तो जहरीली शराब की बिक्री बंद हुई है और न ही इससे होने वाली मौतें रुकी हैं। इस बार प्रयागराज की फूलपुर तहसील के अमिलिया गाँव में जहरीली शराब ने कहर बरपाया है, जहाँ सरकारी ठेकों से ज़हरीली शराब पीने से 5 लोगों की जान चली गई।

गाँव के इस अनुबंध के कारण, आसपास के गाँवों के एक दर्जन लोग शराब खरीदते और पीते हैं। हैरानी की बात यह है कि यहां भी ठेकेदार देसी सरकार के नाम पर जहरीली शराब बेच रहा था, जहां से गुरुवार रात और शुक्रवार को करीब एक दर्जन लोगों ने शराब ली, जिसमें से कई की हालत बिगड़ने लगी और शंभूनाथ मौर्य अकेले इस अमिलिया गांव से, राजबहादुर हरिजन और बसंत लाल पटेल की मृत्यु हो गई।

अमिलिया के अलावा, उसी ठेके की जहरीली शराब ने निकटवर्ती खानसर गाँव के प्यारे लाल बिंद और मालवन गाँव के राजेश गौड़ को ले लिया। घटना की जानकारी होने पर, जिले भर के अधिकारी मौके पर पहुंचे और शहर भर से 2 दर्जन एम्बुलेंस को बुलाया और आस-पास के गाँवों में उन लोगों की तलाश शुरू की, जिनका स्वास्थ्य इस अनुबंध के पीने के कारण बिगड़ गया था।

5 मौतों के अलावा, लगभग आधा दर्जन लोगों को गंभीर हालत में शहर ले जाया गया और अस्पताल में भर्ती कराया गया। यह सरकारी अनुबंध संगीता जायसवाल का है, जिसे उनके पति श्यामबाबू जायसवाल चला रहे थे। पुलिस ने श्याम बाबू की तलाश में उनके घर पर भी छापा मारा लेकिन श्याम बाबू और संगीता दोनों भाग निकले।

ग्रामीणों के अनुसार, श्याम बाबू आपराधिक किस्म का है और वह देशी शराब के नाम पर विभिन्न प्रकार की शराब बेच रहा था। जहरीली शराब पीने से मरने वाले 5 लोगों ने अपने घर में शोक व्यक्त किया है। लोगों का कहना है कि श्यामबाबू स्थानीय पुलिस के साथ मिलकर अवैध और जहरीली शराब का कारोबार कर रहा था और कई बार शिकायत करने के बावजूद उसके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई। पुलिस ने इस मामले में एक ठेका सेल्समैन को गिरफ्तार किया है, हालाँकि श्यामबाबू की तलाश जारी है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER