अंतर्राष्ट्रीय / दारफुर संदिग्धों को सौंपने पर आईसीसी अधिकारियों ने चर्चा की।

Zoom News : Aug 12, 2021, 11:44 PM

अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय (आईसीसी) के मुख्य अभियोजक ने 2000 के दशक की शुरुआत में दारफुर में समर्पित कथित अत्याचारों पर अदालत द्वारा वांछित लोगों को सौंपने के लिए समझदार कदमों में तेजी लाने के लिए सूडानी अधिकारियों के साथ बातचीत की, वरिष्ठ सूडानी अधिकारियों ने 11 अगस्त को कहा।


पूर्व राष्ट्रपति उमर अल-बशीर, जो 2019 में अपदस्थ होने तक 30 साल तक हावी रहे, आईसीसी द्वारा मांगे गए लोगों में से हैं, उन्होंने कहा, बिना किसी का नाम बताए।

ICC ने 2009 और 2010 में श्री बशीर के लिए गिरफ्तारी वारंट जारी किया, जिसमें उन पर दारफुर के पश्चिमी क्षेत्र के भीतर एक विद्रोह को कम करने के लिए अपने अभियान में अत्याचार करने का आरोप लगाया गया था। लगभग ३,००,००० मनुष्य मारे गए थे और २.५ लाख अपने घरों से खदेड़ दिए गए थे।


संप्रभु परिषद, एक संयुक्त सेना और नागरिक ढांचा, जो सूडान के लोकतंत्र की ओर संक्रमण की देखरेख करता है, ने एक दावे में दिखाया कि आईसीसी के नेता अभियोजक करीम खान बातचीत के लिए खार्तूम में आए थे, लेकिन जो सहमत हो गया था, उस पर कोई स्पर्श नहीं किया।


इसने श्री खान को यह कहते हुए उद्धृत किया: "हम वैश्विक समुदाय की अपेक्षाओं को प्राप्त करने के उद्देश्य से अपनी चुनौती को पूरा करेंगे, विशेष रूप से सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के संदर्भ में दारफुर के नायकों, पीड़ितों और जीवित लोगों के प्रति न्याय प्राप्त करने के लिए, जो 'न्याय पाने के भूखे हैं'


बाद में श्री खान ने जनरल मोहम्मद हमदान डागलो से मुलाकात की, जो संप्रभु परिषद के पहले उपाध्यक्ष थे, जिन्होंने आईसीसी के साथ "सहयोग करने के लिए सूडान की तत्परता की पुष्टि की", जिसमें यह भी शामिल है कि न्याय उन स्तंभों में से एक बन गया जिसने बशीर को अपदस्थ करने वाली क्रांति मुख्य रूप से पूरी तरह से आधारित हो गई, राज्य सूचना व्यापार उद्यम SUNA ने कहा।


सूडान की कैबिनेट पहले ही आईसीसी के लिए साइन अप करने और अदालत द्वारा वांछित लोगों को सौंपने के लिए सहमत हो गई है, हालांकि, निर्णय इसके अलावा सॉवरेन काउंसिल की मंजूरी चाहता है।

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER