Weather Alert / आज पश्चिमी राजस्थान में भारी बारिश की चेतावनी, 4 जिलों के लिये ऑरेंज अलर्ट जारी

News18 : Aug 17, 2020, 09:10 AM
जयपुर। राजस्थान में झमाझम बारिश का दौर लगातार जारी है। प्रदेश के लगभग सभी हिस्सों में अच्छी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने सोमवार के लिए पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में भारी बारिश (Heavy rain) का अलर्ट जारी किया है। वहीं, पूर्वी राजस्थान में भी कुछ इलाकों में भारी बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने 17 अगस्‍त को प्रदेश के 4 जिलों के लिये ऑरेंज (Orange) और 6 जिलों के लिए येलो अलर्ट (Yellow alert) जारी किया है।

मौसम विभाग ने सोमवार के लिये पश्चिमी राजस्थान के 4 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर, जैसलमेर, चूरू और हनुमानगढ़ जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए, इन जिलों में कहीं-कहीं भारी और कुछ एक स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी है।

6 जिलों के लिए येलो अलर्ट

पश्चिमी राजस्थान के साथ ही पूर्वी राजस्थान में भी कई जगह बारिश की संभावनाएं हैं। मौसम विभाग ने पूर्वी राजस्थान के 6 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। इनमें बांरा, डूंगरपुर, झालावाड़, करौली, कोटा और सवाईमाधोपुर के लिये येलो अलर्ट जारी किया गया है। इन इलाकों में मेघगर्जन के साथ भारी बारिश की चेतावनी दी गई है।

अभी जारी रहेगा बारिश का दौर

प्रदेश में बारिश का दौर अभी तीन चार दिन जारी रहने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार बारिश के लेकर अभी सभी परिस्थितियां अनुकुल बनी हुई हैं। इसके कारण हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश का दौर जारी रहेगी। इससे पहले रविवार को राजधानी जयपुर में दोपहर में करीब आधे घंटे तक जमकर बारिश हुई। एकबारगी तो बारिश का रौद्र रूप देखकर जयपुरवासी चिंतित हो उठे, लेकिन बारिश धीमी पड़ते ही उन्होंने राहत की सांस ली। उसके बाद रात तक रुक-रुक कर छितरायी हुई बारिश का दौर चलता रहा। इससे दिनभर मौसम सुहानवा बना रहा। उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को जयपुर में जबर्दस्त बारिश हुई थी। इससे कई इलाके जलमग्‍न हो गए थे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER