Weather Update / दिल्ली में सुबह-सुबह आंधी के साथ झमाझम बारिश, गर्मी से मिली राहत, विमान सेवा प्रभावित

Zoom News : May 23, 2022, 07:24 AM
नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में आज यानी सोमवार की सुबह तेज आंधी के साथ झमाझम बारिश हुई, जिससे मौसम सुहाना हो गया। दिल्ली में आज सुबह-सुबह हुई बारिश से दिल्लीवालों को चिलचिलाती गर्मी से राहत मिली। राजधानी में बारिश के साथ-साथ हवा भी तेज चल रही है। इतना ही नहीं, आंधी-पानी का असर विमान परिचालन पर भी पड़ा है। बता दें कि भारत मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में बारिश की संभावना जताई थी।

दरअसल, नोएडा, गाजियाबाद समेत दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में सोमवार सुबह तेज आंधी के साथ बारिश हुई। दिल्ली में अभी भी हवा काफी तेज चल रही है और लोगों को ठंडक का एहसास हो रहा है। बता दें कि मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया था। दिल्ली में दिल्ली में बारिश की वजह का असर विमान परिचालन पर भी पड़ा है।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, दिल्ली एयरपोर्ट ने कहा है कि खराब मौसम के कारण दिल्ली हवाईअड्डे पर उड़ानों का परिचालन प्रभावित हुआ है। यात्रियों से अनुरोध है कि अपडेटेड फ्लाइट इनफॉर्मेशन के लिए संबंधित एयरलाइन से संपर्क करें। इसके अलावा, तेज आंधी की वजह से धौलाकुँआ इलाके में पेड़ भी सड़क पर गिर गए हैं।

वहीं, आईएमडी ने ट्वीट कर बताया कि अगले 2 घंटों के दौरान दिल्ली-एनसीआर और आसपास के इलाकों में 50-80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हल्की से मध्यम तीव्रता वाली बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना है। बता दें कि रविवार को भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने राष्ट्रीय राजधानी के लिए एक ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया था, जिसमें पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में सोमवार को 50-60 किमी प्रति घंटे की गति के साथ हल्की बारिश की भविष्यवाणी की गई थी।

राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को न्यूनतम तापमान 23।1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत से तीन डिग्री सेल्सियस कम है और भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दिल्ली में हल्की बारिश का पूर्वानुमान जताया है। रविवार सुबह तक पिछले 24 घंटे में 0।8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 56 प्रतिशत रही।


आईएमडी के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते हैं और बहुत हल्की बारिश या बूंदा बांदी के साथ दोपहर और शाम के समय 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER