Holi 2022 / गोविंद देव मंदिर में 200 किलो फूलों से खेली गई होली, तस्वीरों में देखिए राधा-कृष्ण की मनोहर प्रेम लीला

Zoom News : Mar 15, 2022, 05:48 PM
प्रदेश में होली का रंग और उमंग हवाओं में घुल गया है। लोग अबीर गुलाल से रंगे नजर आ रहे हैं। यूं तो होली खेलने के लिए रंग और अबीर का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन जयपुर में फूलों की होली खेली गई। इसकी शुरुआत जयपुर शहर के आराध्य देव गोविंद देव जी मंदिर में पुष्प फाग से हुई। 

राधा-कृष्ण बने कलाकार

दो दिवसीय इस उत्सव के पहले दिन कोलकाता से आए बाल व्यास श्रीकांत शर्मा के सानिध्य में कलाकारों ने राधा कृष्ण की लीलाओं का मनोहर चित्रण प्रस्तुत किया। श्री कृष्ण और राधा की प्रेम भरी नृत्य नाटिका देख दर्शक भाव-विभोर हो गए।

राधा-कृष्ण लीला देख दर्शक हुए भाव विभोर

श्री कृष्ण और राधा रानी की प्रेम भरी छेड़छाड़ की सजीव नृत्य नाटिका देखकर भक्त झूम उठे। कलाकारों ने गोविंद देव मंदिर के सत्संग भवन में वृंदावन की कुंजी गलियों में की गई लीला साकार कर दी। कोलकाता से आए बाल व्यास श्रीकांत शर्मा ने एक से बढ़कर एक फाल्गुनी भजनों की स्वर लहरियां बिखेर कर माहौल को पूरी तरह से होली के रंग में रंग दिया।

गोविंद देव मंदिर में कृष्ण लीला का मंचन

इस अवसर पर अजमेर से मंगाए गए लगभग 200 किलो गुलाब की पंखुड़ियों की बरसात की गई। कार्यक्रम की शुरुआत में गोविंद देव जी मंदिर के महंत अंजन कुमार गोस्वामी और प्रबंधक मानस गोस्वामी ने श्रीकांत शर्मा और उनके साथ आई टीम का स्वागत सत्कार किया। इसके बाद पुष्प फाग की शुरुआत हुई।

राधा-कृ्ष्ण के जयकारे से गुंजा मंदिर

कार्यक्रम में अजमेर से आए पार्थो ग्रुप के कलाकारों ने भी ढफ और चंग की शानदार प्रस्तुति देख कर माहौल को खुशनुमा बना दिया। कार्यक्रम के दौरान श्रद्धालुओं ने जोरदार ताली बजाने के साथ राधे-राधे का उच्चारण कर माहौल को कृष्ण की भक्ति में सराबोर कर दिया। दो दिवसीय पुष्प फाग के दूसरे दिन शेखावटी के कलाकार प्रस्तुतियां देंगे।

कृष्ण लीला का मनोरम दृश्य

गोविंद देव मंदिर में राधा-कृष्ण के जयकारों से गूंज उठा। भक्तों ने कलाकारों के संग फूलों की होली खेली और जमकर थिरके। हर कोई राधा-कृष्ण और होली के रंग में नजर आया।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER