क्रिकेट / भारत की ऐतिहासिक जीत के बाद कैसी है विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंकतालिका?

Zoom News : Dec 06, 2021, 01:38 PM
क्रिकेट: टीम इंडिया ने सोमवार को मुंबई में खेले गए दूसरे और आखिरी टेस्ट मैच के चौथे दिन न्यूजीलैंड को 372 रन से करारी मात देकर दो मैचों की सीरीज 1-0 से अपने नाम की। न्यूजीलैंड की टीम 540 रन के मुश्किल लक्ष्य का पीछा करते हुए अपनी दूसरी पारी में 167 रन पर ऑलआउट हो गई। भारत ने अपनी पहली पारी में 325 रन बनाए थे, जिसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 62 रन पर सिमट गई थी। भारत ने अपनी दूसरी पारी सात विकेट पर 276 रन बनाकर घोषित की थी। इस मैच में जीत दर्ज करते ही भारत को पूरे 12 प्वॉइंट्स मिले है और उसके अब 42 प्वॉइंट्स हो गए हैं। आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के प्वॉइंट टेबल में श्रीलंका इस समय सबसे ऊपर है, क्योंकि उसके परसेंटेज ऑफ प्वॉइंट्स भारत से ज्यादा है। हालांकि टोटल प्वॉइंट्स के मामले में श्रीलंका भारत से काफी नीचे है, जहां उसके 24 प्वॉइंट्स हैं।

टीम की रैंकिंग परसेंटेज ऑफ प्वॉइंट्स के हिसाब से तय होगी। जीत के लिए 12 प्वॉइंट्स, टाई मैच के लिए छह प्वॉइंट्स, ड्रॉ मैच के लिए चार प्वॉइंट्स और हार के लिए कोई प्वॉइंट नहीं होगा। जीतने पर 100 परसेंटेज ऑफ प्वॉइंट्स, टाई पर 50 परसेंटेज ऑफ प्वॉइंट्स, ड्रॉ पर 33.33 परसेंटेज ऑफ प्वॉइंट्स और हारने पर 0 परसेंटेज ऑफ प्वॉइंट्स होगा।

WTC में अन्य टीमों का हाल

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के प्वॉइंट टेबल में भारत और श्रीलंका की तो बात हो गई। अब नजर डालें अन्य टीमों पर, तो पाकिस्तान इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है। पाकिस्तान के इस समय श्रीलंका के बराबर 24 प्वॉइंट्स हैं। टीम ने अब तक तीन मुकाबले खेले हैं, जिसमें से दो में उसे जीत और एक में हार मिली है। भारत के बाद इंग्लैंड, वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड का नंबर आता है, जिनके क्रमश: 14, 12 और 4 प्वॉइंट्स हैं। इनके अलावा ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका का अब तक खाता नहीं खुल सका है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER