US Elections Result 2020 / अगर बिडेन बनते है अमेरिका के राष्ट्रपति तो सबसे ज्यादा खुश होगा पाकिस्तान, ये है बड़ी वजह

Zoom News : Nov 07, 2020, 08:17 AM
नई दिल्ली: दुनिया भर के लोग अमेरिकी चुनाव के अंतिम परिणाम का इंतजार कर रहे हैं। रुझानों को देखते हुए, ऐसा लगता है कि बिडेन राष्ट्रपति चुनाव जीतने के बहुत करीब हैं। डोनाल्ड ट्रम्प पिछड़ रहे हैं और बिडेन कोर्ट का नेतृत्व कर रहे हैं। ऐसी स्थिति में यह सवाल उठता है कि अगर जो बिडेन जीत जाते हैं और अमेरिका के 46 वें राष्ट्रपति बन जाते हैं, तो भारतीय उपमहाद्वीप पर क्या असर होगा? राजनयिक विश्लेषकों का मानना ​​है कि डोनाल्ड ट्रम्प युग के दौरान, भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच संबंधों को बहुत करीब से देखा गया था। साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि बिडेन के राष्ट्रपति बनने से पाकिस्तान को काफी राहत मिलेगी। पाकिस्तान की सरकार डोनाल्ड ट्रम्प से नाराज़ थी क्योंकि उसने वित्तीय सहायता रोकने के साथ-साथ आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान को लगातार फटकार लगाई थी। इस वजह से, ट्रम्प के साथ पाकिस्तान के संबंध सहज नहीं थे और दोनों देशों के बीच दूरी बढ़ गई।

पृष्ठभूमि में कहा जा रहा है कि जो बिडेन के राष्ट्रपति बनने के बाद पाकिस्तान को राहत मिल सकती है। इसलिए वह बिडेन की जीत में अपनी रुचि देखते हैं। इसके कुछ विशेष कारण हैं:

बिडेन का पाकिस्तान के साथ पुराना रिश्ता

पाकिस्तान के पीएम इमरान खान भी ट्रंप की जगह बिडेन को अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में देखना चाहते हैं। दरअसल, डेमोक्रेट उम्मीदवार बिडेन एक पुराने राजनयिक हैं और पाकिस्तान के साथ उनका पुराना रिश्ता है। उनके पाकिस्तान के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध हैं और इसलिए वे इसके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने से बचेंगे।

पाकिस्तान ने यह सम्मान बिडेन को दिया है

यह ज्ञात है कि पाकिस्तान ने जो बिडेन को देश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'हिलाल-ए-पाकिस्तान' से सम्मानित किया था। उस समय, बिडेन के साथ, सीनेटर रिचर्ड लुगर भी पाकिस्तान को 1.5 अरब डॉलर की गैर-सैन्य सहायता प्रदान करने के पक्ष में थे। लुगर के इस समर्थन से प्रभावित होकर पाकिस्तान ने भी उसे 'हिलाल-ए-पाकिस्तान' दिया।

उस समय आसिफ अली जरदारी पाकिस्तान के राष्ट्रपति थे और उन्होंने पाकिस्तान को लगातार समर्थन देने के लिए बिडेन को धन्यवाद दिया। भले ही जरदारी अब राष्ट्रपति की कुर्सी पर नहीं हैं, लेकिन लगता है कि पाकिस्तान ने उम्मीद पूरी की है। पाकिस्तानी विश्लेषकों का मानना ​​है कि एक बार जो बिडेन राष्ट्रपति बन जाते हैं, तो अमेरिका और पाकिस्तान के बीच कूटनीति का पुराना दौर एक बार फिर लौट आएगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER