India-China / भारत ने किया ताइवान के साथ समझौता तो चीन को लग गयी मिर्ची, कहा- यह ज्ञान होना चाहिए कि इसके गंभीर...

Zoom News : Oct 23, 2020, 07:50 AM
बीजिंग चीन और चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने भारत और ताइवान में व्यापार समझौतों पर बातचीत के बीच अटकलों के बीच मिर्ची लगाई है। उसने धमकी दी है कि भारत को ताइवान के साथ व्यापार करना मुश्किल हो सकता है। ग्लोबल टाइम्स ने अपने संपादकीय में लिखा, 'सीमा, आर्थिक और व्यापार के मोर्चे पर कई महीनों तक भड़काऊ कार्रवाई के बाद, भारत ने हाल ही में संकेत दिया है कि वह ताइवान कार्ड पर अधिक जोखिम लेने जा रहा है। भारत ताइवान के साथ व्यापार वार्ता करने जा रहा है। चीनी विशेषज्ञों का मानना ​​है कि ताइवान कार्ड चीन के लक्ष्मण रेखा को चुनौती देगा और भारत को पता होना चाहिए कि इसके गंभीर परिणाम होंगे।

विश्व व्यापार संगठन के चीनी विशेषज्ञ हुओ जियानघौ ने कहा कि नियमों के अनुसार, भारत ताइवान के साथ एक अलग समझौते में प्रवेश नहीं कर सकता है। लेकिन भारत के नेता दुर्भावनापूर्ण इरादे से चीन से और अधिक दुश्मन खरीदना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि भारत इसके जरिए चीन पर दबाव डालकर सीमा का फायदा उठाने की कोशिश कर रहा है। इस कारण से, सेना अमेरिका के साथ ड्रिल करने जा रही है। चीनी विशेषज्ञ ने कहा कि ताइवान कार्ड खेलने और चीन के मुख्य हितों की अनदेखी करने के कारण भारत को भारी नुकसान होगा। औपचारिक बातचीत शुरू होने से पहले ही चीन के विदेश मंत्रालय ने भारत को धमकी दी थी। चीनी विदेश मंत्रालय ने ताइवान के साथ भारत के व्यापार समझौते पर कहा कि दुनिया में केवल एक चीन है और ताइवान चीन का अभिन्न अंग है। वन चाइना थ्योरी को भारत समेत दुनिया के सभी देशों ने माना है। चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा कि चीन ताइवान द्वीप के साथ किसी भी देश के आधिकारिक आदान-प्रदान का कड़ा विरोध करता है। खासकर ऐसे देश जिनके चीन के साथ राजनयिक संबंध हैं। हम इससे जुड़े मुद्दों पर विवेकपूर्ण और उचित तरीके से विचार करेंगे।

भारत और ताइवान व्यापार वार्ता कर सकते हैं

हाल ही में, खबर थी कि चीन के साथ बिगड़ते संबंधों के बीच भारत और ताइवान व्यापार समझौते पर औपचारिक बातचीत शुरू कर सकते हैं। ताइवान कई वर्षों से भारत के साथ एक व्यापार समझौते पर बातचीत करना चाहता था, लेकिन भारत सरकार इससे शर्मिंदा है। इसका कारण यह है कि भारत चीन से नाराज नहीं होना चाहता था। लेकिन पिछले कुछ महीनों से सरकार के भीतर ऐसे तत्व हावी हो रहे हैं जो ताइवान के साथ व्यापार समझौते के पक्ष में हैं। अगर भारत के साथ प्रत्यक्ष व्यापार वार्ता शुरू होती है, तो यह ताइवान के लिए एक बड़ी जीत होगी। चीन के दबाव के कारण, उसे किसी भी प्रमुख देश के साथ व्यापार सौदा शुरू करने के लिए संघर्ष करना पड़ा है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER