देश / भारत कर रहा है DRDO द्वारा तैयार कई मिसाइल प्रणालियों का परीक्षण

Zoom News : Oct 10, 2020, 07:57 AM
भारत ने मई के शुरू में चीन के साथ लद्दाख में तनावपूर्ण माहौल के बीच पिछले कुछ हफ्तों में नई सुरक्षा क्षमताओं का आकलन करने के लिए अपने मिसाइल परीक्षण को तेज कर दिया है। रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (DRDO) द्वारा तैयार कई मिसाइल प्रणालियों का परीक्षण किया जा रहा है। भारत ने 3 अक्टूबर को परमाणु कौशल को बढ़ाते हुए रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) के उन्नत संस्करण शौर्य मिसाइल का सफल परीक्षण किया, जिसकी क्षमता 1 हजार किलोमीटर है। शौर्य सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल है।

मई की शुरुआत में चीन के साथ गतिरोध शुरू होने के बाद शौर्य इकलौती मिसाइल नहीं है। इसके अलावा कई और मिसाइलों का परीक्षण किया गया है।

SMART की टेस्टिंग

टॉरपीडो या एसएमएआरटी की सुपरसोनिक मिसाइल असिस्टेड रिलीज़ का भी परीक्षण 5 अक्टूबर को ओडिशा तट से दूर एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से किया गया था ताकि सीमा पर तनावपूर्ण माहौल के बीच भारत की पनडुब्बी रोधी युद्ध क्षमता को बढ़ाया जा सके।

टॉरपीडो रेंज से परे पनडुब्बी रोधी लड़ाकू अभियानों के लिए SMART एक हल्की पनडुब्बी रोधी मिसाइल है। यह SMART युद्धक जहाज में स्टैंड ऑफ क्षमता को बढ़ाने में मदद करेगा। परीक्षण के दौरान इसकी सीमा, टॉरपीडो को छोड़ने की क्षमता, ऊंचाई पर स्थापित करने की क्षमता और वेग में कमी तंत्र (वीआरएम) ने पूरी तरह से काम किया। स्मार्ट मिसाइल मुख्य रूप से टारपीडो प्रणाली का एक हल्का संस्करण है, जिसे लड़ाकू जहाजों पर तैनात किया जाएगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER