IND vs Wi / दूसरे दिन के अंत में भारत 352 रन से आगे- वेस्टइंडीज- 86/1

Zoom News : Jul 22, 2023, 08:37 AM
IND vs Wi: भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट में अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। अपना 500वां इंटरनेशनल मुकाबला खेल रहे विराट कोहली ने 121 रन बनाए, उनके शतक के सहारे टीम इंडिया ने पहली पारी में 438 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया। त्रिनिदाद के पोर्ट ऑफ स्पेन में शुक्रवार को दिन का खेल खत्म होने तक वेस्टइंडीज ने अपनी पहली पारी में एक विकेट पर 86 रन बना लिए। टीम अब भी भारत के स्कोर से 352 रन पीछे हैं।टीम से कप्तान कैग ब्रेथवेट 37 और कर्क मैकेंजी 14 रन पर बनाकर नॉटआउट लौटे। तेजनारायण चंद्रपाॅल 33 रन बनाकर आउट हुए, उन्हें रवींद्र जडेजा ने पवेलियन भेजा।

पहली पारी में ऐसे गिरे वेस्टइंडीज के विकेट...

पहला: तेजनारायण चंद्रपाल- रवींद्र जडेजा की फुलर लेंथ बॉल को चंद्रपॉल क्रॉस खेल गए, गेंद पॉइंट पोजिशन पर खड़े रविचंद्रन अश्विन के पास गई, जिसे अश्विन ने अपने बाईं तरफ डाइव लगाकर कैच पकड़ लिया।

3 पॉइंट्स में सेशन-दर-सेशन समझिए दूसरे दिन का खेल...

सेशन-1: भारत ने 85 रन बनाने में 2 विकेट गंवाए शुरुआती सेशन में दोनों टीमों ने मिलाजुला प्रदर्शन किया। टीम इंडिया ने 85 रन बनाने में दो विकेट गंवा दिए। ड्रिंक्स ब्रेक के बाद विराट कोहली 121 और रवींद्र जडेजा 61 रन बनाकर आउट हो गए। लंच तक टीम इंडिया का स्कोर 373/6 रहा।

सेशन-2: कैरेबियाई गेंदबाजों का दबदबा रहा दूसरे सेशन में कैरेबियाई गेंदबाजों का दबदबा देखने को मिला। इस सेशन में टीम इंडिया ने 65 रन बनाने में अपने आखिरी चार विकेट गंवा दिए। हालांकि ऑल आउट होने से पहले ईशान किशन (25 रन) और रविचंद्रन अश्विन (56 रन) की पारियों ने टीम का स्कोर 400 रन के पार पहुंचा दिया था।

सेशन-3: विंडीज के ओपनर्स ने भारतीय गेंदबाजों को परेशान किया आखिरी सेशन में 438 रन के जवाब में बैटिंग करने उतरी वेस्टइंडीज टीम के ओपनर्स ने भारतीय गेंदबाजों से खूब मेहनत कराई। कैग ब्रेथवेट और तेजनारायण चंद्रपॉल की जोड़ी ने 71 रन की साझेदारी की। इस साझेदारी को रवींद्र जडेजा ने तोड़ा। मेजबान टीम ने इस सेशन में 86 रन बनाने में एक विकेट गंवाया।

टीम इंडिया ने 150 रन बनाने में 6 विकेट गंवाए

विराट के 29वें टेस्ट शतक और भारतीय ओपनर यशस्वी जायसवाल (57 रन), कप्तान रोहित शर्मा (80 रन), रवींद्र जडेजा (61 रन) और रविचंद्रन अश्विन (56 रन) के अर्धशतकों की बदौलत भारतीय टीम 400 रन के पार पहुंची।

कोहली ने ब्रैडमैन की बराबरी की

विराट कोहली ने टेस्ट शतकों के मामले में ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन की बराबरी कर ली है। ब्रैडमैन ने भी 29 शतक ही लगाए थे। दुनिया में कुल 15 बल्लेबाजों ने 29 से ज्यादा शतक लगाए हैं। सचिन तेंदुलकर 51 टेस्ट शतक के साथ पहले नंबर पर हैं।

भारतीय बल्लेबाजों में सचिन के अलावा राहुल द्रविड़ (36 शतक) और सुनील गावस्कर (34 शतक) ही कोहली से ज्यादा शतक लगा सके हैं।

विराट इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक 76 शतक जमा चुके हैं। उन्होंने 29 टेस्ट शतक के अलावा वनडे में 46 और टी-20 इंटरनेशनल में 1 शतक लगाया है। इंटरनेशनल क्रिकेट में विराट से ज्यादा शतक सिर्फ सचिन तेंदुलकर (100 शतक) ने ही लगाए हैं।

55 महीने बाद आया विदेश में टेस्ट शतक

विराट ने 55 महीने के बाद विदेश में कोई टेस्ट शतक जमाया है। विदेशी जमीन पर इससे पहले उनका आखिरी टेस्ट शतक दिसंबर 2018 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पर्थ में आया था।

कोहली-जडेजा के बीच 159 रन की पार्टनरशिप

विराट कोहली और रवींद्र जडेजा ने पांचवें विकेट के लिए 286 बॉल पर 159 रन की साझेदारी की। विराट 121 और जडेजा 61 रन बनाकर आउट हुए।

पहली पारी में ऐसे गिरे भारत के विकेट

पहला: यशस्वी जायसवाल- जेसन होल्डर की वाइड लेंथ बॉल को यशस्वी ड्राइव करना चाहते थे, लेकिन उनकी बॉडी बॉल की लाइन से दूर थी। बॉल बैट का बाहरी किनारा लेकर गली पोजिशन पर खड़े कर्क मैकेंजी के हाथों चली गई।

दूसरा: शुभमन गिल- केमार रोच ने ऑफ स्टंप के बाहर गुड लेंथ की बॉल फेंकी। गेंद शुभमन गिल के बल्ले का किनारा छूते हुए विकेटकीपर जोशुआ डा सिल्वा के पास पहुंच गई।

तीसरा: रोहित शर्मा- मिडिल स्टंप की गुड लेंथ बॉल को रोकने के प्रयास में रोहित शर्मा बोल्ड हो गए। वह जोमेल वारिकन का पहला शिकार बने।

चौथा: अजिंक्य रहाणे- शेनन गैब्रियल ने ऑफ स्टंप के बाहर शॉर्ट पिच बॉल फेंकी। अजिंक्य रहाणे बैकफुट पर शॉट खेलने गए, लेकिन बॉल दब गई और रहाणे बोल्ड हो गए।

पांचवां: विराट कोहली- वारिकन की बॉल को स्केवयर लेग की दिशा में खेलकर सिंगल लेना चाहते थे, तभी शार्ट लेग पर खड़े अल्जारी जोसेफ ने बॉल को उठाकर नॉन स्ट्राइक एंड पर डायरेक्ट थ्रो मारा, कोहली क्रीज पर पहुंच पाते, इससे पहले बॉल ने स्टंप्स हिट कर दिया।

छठा: रवींद्र जडेजा- ऑफ स्टंप के बाहर की बॉल पर ड्राइव लगाना चाहते थे, लेकिन बॉल बल्ले का बाहरी किनारा लेकर विकेटकीपर डा सिल्वा के दस्तानों पर चली गई।

सातवां : ईशान किशन- जेशन होल्डर की शाॅर्ट ऑफ लेंथ बॉल को सामने खेलना चाहते थे, बॉल ने बल्ले का किनारा छुआ और विकेटकीपर डा सिल्वा के पास चली गई, जिसे कैच करने में जोशुआ ने कोई गलती नहीं की।

आठवां: जयदेव उनादकट- वारिकन की फ्लाइटेड बॉल को मारना चाहते थे, लेकिन चूके और विकेटकीपर डा सिल्वा ने मौके के फायदा उठाकर उन्हें स्टंप कर दिया।

नौवां: मोहम्मद सिराज- वारिकन की फुलर लेंथ बॉल को स्वीप करने के प्रयास में क्रॉस खेल गए, चूके और बॉल पैड पर जा लगी। अपील पर फील्ड अंपायर के नॉटआउट देने पर मेजबान टीम के कप्तान ब्रेथवट ने DRS लिया, जिस पर सिराज आउट करार दिए गए।

दसवां: रविचंद्रन अश्विन- केमार रोच की गुड लेंथ स्लोअर बॉल पर बोल्ड हो गए।

पहले दिन का खेल

भारत-वेस्टइंडीज के दूसरे टेस्ट का पहला दिन भारतीय बैटर्स के नाम रहा। इस दिन का खेल समाप्त होने तक टीम इंडिया ने चार विकेट पर 288 रन बनाए। कोहली 87 और जडेजा 36 रन पर नाबाद लौटे।

भारत और वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला जा रहा है। यह दोनों टीमों के बीच 100वां टेस्ट भी है। अपना 500वां इंटरनेशनल मुकाबला खेल रहे कोहली 87 रन बनाकर नॉटआउट लौटे। वह इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 5वें बैटर बन गए। उन्होंने जैक कैलिस को पीछे छोड़ा।

भारत-वेस्टइंडीज 100वें टेस्ट का पहला दिन रोमांच से भरा रहा। इस दिन टीम इंडिया की ओर से यशस्वी जायसवाल, रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे दिग्गज बल्लेबाजों की आकर्षक बल्लेबाजी देखने को मिली, तो वारिकन और गेब्रियल जैसे कैरेबियाई गेंदबाजों ने रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे के स्टंप्स भी बिखेरे। साथ ही करियर का 500वां इंटरनेशनल मुकाबला खेल रहे विराट कोहली ने कमाल की कवर ड्राइव लगाई।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER