इंडिया / भारतीय वायुसेना: फ्रांस में मिला पहला राफेल, राजनाथ सिंह करेंगे रिसीव

NavBharat Times : Sep 21, 2019, 07:02 AM
नई दिल्ली/पेरिस. भारतीय वायुसेना के सूत्रों के मुताबिक, एयरफोर्स ने पहला राफेल जेट रिसीव कर लिया है। जानकारी के मुताबिक, गुरुवार को फ्रांस में भारतीय वायुसेना ने राफेल बनाने वाली कंपनी दसॉ एविएशन से पहला राफेल जेट रिसीव किया। आपको बता दें कि राफेल डील में हुए कथित घोटाले को लेकर इसपर भारत में जमकर राजनीति हुई थी।

सूत्रों के मुताबिक, इस दौरान डेप्युटी एयर फोर्स चीफ मार्शल वी आर चौधरी मौजूद रहे। बताया गया कि वी आर चौधरी ने खुद भी राफेल विमान को लगभग एक घंटे तक उड़ाया। मीटिओर मिसाइल से लैस राफेल की मारक क्षमता पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों से कहीं अधिक है। इसके अलावा SCALP से पड़ोसी देश का लगभग हर इलाका इन विमानों की रेंज में होगा। वायु सेना लंबे समय से राफेल का इंतजार कर रही है क्योंकि उसके रूस में निर्मित कई लड़ाकू विमान रिटायर हो चुके हैं।

बता दें कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 8 अक्टूबर को राफेल को औपचारिक तौर पर रिसीव करेंगे। वायुसेना का इरादा पहले 18 राफेल विमानों से अंबाला में अपनी 17 'गोल्डन एरोज' स्क्वाडन को पुनर्जीवित करने का इरादा है। ये विमान पश्चिम सीमा पर पाकिस्तानी खतरे से निपटेंगे। इसके बाद आने वाले अगले 18 जेट्स को 101 'फॉल्कन' स्क्वाडन में पश्चिम बंगाल स्थित हरिमासा बेस पर तैनात किया जाएगा। ये विमान चीनी सीमा पर भारतीय वायुसेना को मजबूती प्रदान करेंगे।

भारत के लिए खास तौर पर तैयार सभी 36 जेट्स का अपग्रेड होने के बाद सितंबर-अक्टूबर 2022 तक ही सेवा देने के लिए तैयार हो पाएंगे क्योंकि भारत पहुंचने के बाद जरूरी सॉफ्टवेयर सर्टिफिकेट हासिल करने में उन्हें अतिरिक्त छह महीने का वक्त लगेगा।

भारत ने इस डील के लिए फ्रांस को पहले ही 34 हजार करोड़ रुपये का भुगतान कर दिया है। भारत के पास फिलहाल सिर्फ 30 स्क्वाडन हैं जबकि चीन और पाकिस्तान के संयुक्त खतरे से निपटने के लिए भारत को कम से कम 42 स्क्वाडन की जरूरत है।

राफेल विमानों के परीक्षण और ट्रेनिंग के लिए लिए भारतीय पायलट इन्हें फ्रांस में कम-से-कम 1,500 घंटे उड़ाएंगे। उड़ान के दौरान राफेल विमान SCALP मिसाइल से लैस होंगे, जो 300 किलोमीटर की रेंज में जमीन पर वार कर सकती है। ट्रेनिंग और परीक्षण पूरा होने के बाद राफेल को वायुसेना के अंबाला बेस में लाया जाएगा।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER