Winter season / भारतीय मौसम विभाग ने कहा अबकी बार पड़ने वाली है कड़ाके की सर्दी, वजह है ला नीना

Zoom News : Oct 14, 2020, 04:12 PM
Delhi: इस बार, लोगों को मौसम के बारे में शिकायत है कि सितंबर और अक्टूबर के महीने की गर्मी भी अधिक है। लेकिन भारतीय मौसम विभाग का मानना ​​है कि यह समय ठंडा रहने वाला है, ऐसे में लोगों को तैयार रहना चाहिए।

बुधवार को मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि इस बार सर्दियां पहले से ज्यादा ठंडी होंगी। इसका मुख्य कारण ला नीना स्थिति है, जो सर्दियों को कठोर बना देगा। उन्होंने कहा कि यह नहीं सोचा जाना चाहिए कि जलवायु परिवर्तन के कारण तापमान में वृद्धि हुई है, बल्कि यह मौसम में बदलाव करता है।

मौसम विभाग के महानिदेशक के अनुसार, भारत में मौसम के रुझान को तय करने में ला नीना और अल नीनो प्रभाव की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका है। ला नीना के कारण हम इस बार अधिक ठंड की उम्मीद कर सकते हैं। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के एक कार्यक्रम में, उन्होंने कहा कि ला नीना की स्थिति ठंडी हवाओं के लिए अनुकूल है, लेकिन एल नीनो की स्थिति प्रतिकूल है।मौसम विभाग के महानिदेशक के अनुसार, राजस्थान, यूपी और बिहार ऐसे राज्य हैं जहां ठंडी हवाओं के कारण अधिक मौतें होती हैं।

गौरतलब है कि ला नीना एक प्रक्रिया है, जिसके तहत समुद्र में पानी ठंडा होने लगता है। समुद्र का पानी पहले से ही ठंडा है, लेकिन इसकी वजह से इसमें ठंडक होती है, जो हवाओं को प्रभावित करती है। अल नीनो में, विपरीत होता है, दोनों क्रियाएं भारत के मानसून और सर्दियों के मौसम को सीधे प्रभावित करती हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER