Nuh Violence / नूंह में इंटरनेट पर रोक बढ़ी, भरतपुर में धारा 144, UP के 11 जिलों में अलर्ट

Zoom News : Aug 02, 2023, 11:29 PM
Nuh Violence: हरियाणा के हिंसा प्रभावित क्षेत्रों में इंटरनेट पर पाबंदी बढ़ा दी गई है. नूंह, फरीदाबाद, पलवल और गुरुग्राम के सोहना, पटौदी और मानेसर में इंटरनेट पर लगी रोक को 5 अगस्त की रात तक बढ़ा दिया गया है. हालांकि, गुरुग्राम शहर में इंटरनेट सेवाएं बहाल रहेंगी. इस बीच, उत्तर प्रदेश के 11 जिलों और राजस्थान में भी अलर्ट जारी किया गया है. अधिकारियों ने बुधवार को ये जानकारी दी. अधिकारियों ने बताया कि हरियाणा की सीमा से सटे राजस्थान के भरतपुर के चार इलाकों में मोबाइल इंटरनेट सेवा को गुरुवार सुबह तक निलंबित कर दिया गया है. साथ ही अलवर जिले के 10 और भरतपुर जिले के चार इलाकों में धारा 144 लागू की गई है.

भरतपुर जिला कलेक्टर लोक बंधु ने बताया, जिले के सीकरी, पहाड़ी, कामां, नगर इलाके में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को गुरुवार सुबह छह बजे तक बंद किया गया है. वहीं कामां और पहाडी में निषेधाज्ञा लागू कर इन इलाकों में किसी भी तरह का जुलूस या रैली निकलाने पर प्रतिबंध लगाया गया है. उन्होंने कहा कि भतरपुर हरियाणा सीमा पर फोर्स तैनात की गई है और यहां आने जाने वाले हर वाहन की जांच की जा रही है. इससे पहले हरियाणा के नूंह में हिंसा के बाद भरतपुर के 4 इलाकों में मोबाइल इंटरनेट सर्विस को दो अगस्त सुबह छह बजे तक बंद किया गया था.

अलवर जिले में भी अलर्ट जारी करते हुए 10 उपखंड क्षेत्र में शांति बनाए रखने के लिए 10 दिन तक धारा 144 लगा दी गई है. एडीएम उत्तम सिंह शेखावत ने बताया, हरियाणा के सीमावर्ती क्षेत्र अलवर, तिजारा, रामगढ़, गोविंदगढ़, कठूमर, लक्ष्मणगढ़, टपूकडा, मालाखेड़ा, किशनगढ़ बास और कोटकासिम उपखंड एरिया में 10 अगस्त आधी रात तक धारा 144 जारी रहेगी.

यूपी में भी अलर्ट

उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां के आगरा जिले में पुलिस प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है. पुलिस द्वारा जगह-जगह ग्रांड चेकिंग की जा रही है. अराजक तत्वों पर पुलिस की पैनी नजर है. एडिशनल कमिश्नर ने सभी थानों में दिशानिर्देश जारी किए हैं. संवेदनशील इलाकों में पुलिस की तैनाती की गई है. पुलिस सोशल मीडिया की निगरानी भी कर रही है. सोशल मीडिया पर अभद्र टिप्पणी करने वालों पर तत्काल कार्रवाई होगी. एडिशनल कमिश्नर केशव चौधरी ने ये जानकारी दी है.

बता दें कि हरियाणा के नूंह में सोमवार को विश्व हिंदू परिषद की शोभायात्रा को रोकने की कोशिश को लेकर सांप्रदायिक हिंसा शुरू हो गई. बाद में हिंसा पड़ोसी गुरुग्राम और अन्य स्थानों पर फैल गई. मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि हिंसा में अब तक 6 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 116 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और 90 को हिरासत में लिया गया है. राज्य सरकार के अनुरोध पर केंद्र सरकार द्वारा नूंह और आसपास के जिलों में आरएएफ की एक दर्जन सहित विभिन्न केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की 20 कंपनियां तैनात की गई हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER