West Bengal Board Exams / पश्चिम बंगाल के इन जिलों में कल से इंटरनेट सेवाएं बंद, गैर-कानूनी गतिविधियों पर रोक का हवाला

Zoom News : Mar 06, 2022, 04:08 PM
पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य के विभिन्न जिलों में इंटरनेट और ब्रॉडबैंड सेवाओं को बंद करने की घोषणा की है। राज्य के गृह विभाग की ओर से जारी की गई सूचना के अनुसार मालदा, मुर्शिदाबाद, उत्तर दिनाजपुर, कूचबिहार, जलपाईगुड़ी, बीरभूम और दार्जिलिंग के कई ब्लॉक में इंटरनेट और ब्रॉडबैंड सेवाएं बंद रहेंगी। यह सेवाएं 7-9, 11-12 और 14-16 मार्च को सुबह 11 बजे से लेकर दोपहर 3.15 बजे तक बंद रहेंगी। इसका कारण दसवीं की परीक्षा के दौरान इन दिनांक को किसी भी तरह की गैर-कानूनी गतिविधियों पर रोक लगाना बताया है।

नोटिस जारी

सरकार की ओर से जारी किए दए नोटिस में बताया गया है कि ऐसी सूचना प्राप्त हुई है कि कुछ इलाकों में इंटरनेट सेवा का इस्तेमाल गैर-कानूनी गतिविधियों के लिए किया जा सकता है। ऐसी किसी भी गतिविधि को रोकने के लिए कुछ स्थानों पर इंटरनेट और ब्रॉडबैंड सेवाएं बंद रहेंगी। वहीं, वॉइस कॉल, एसएमएस और अखबारों पर किसी तरह का प्रतिबंध नहीं लगाया जा रहा है। 

कल से शुरू होंगी दसवीं की बोर्ड परीक्षाएं

पश्चिम बंगाल में दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा जिसे आम तौर पर माध्यमिक परीक्षा भी कहा जाता है का आयोजन 7 से 16 मार्च, 2022 के बीच किया जा रहा है। अनुमान के मुताबिक इस बार दसवीं की बोर्ड परीक्षा में 6,21,931 छात्राएं और 4,96,890 छात्र हिस्सा ले रहे हैं। परीक्षा के लिए राज्यभर में 4,194 परीक्षा केंद्रों का निर्धारण किया गया है। बीते साल कोरोना महामारी के कारण राज्य में परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया था। 

छात्राओं की संख्या ज्यादा

पश्चिम बंगाल में दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में इस साल भी छात्राओं की संख्या छात्रों से अधिक है। बीते साल दसवीं की परीक्षा में 5,53,573 छात्राएं और 4,43,304 छात्र शामिल हुए थे। 

सभी केंद्र पर आइसोलेशन रूम

कोरोना संक्रमण से सावधानी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने इस बार सभी परीक्षा केंद्रों पर आइसोलेशन रूम की व्यवस्था की है। अगर किसी छात्र या छात्रा को बुखार या अन्य कोई समस्या होती है, तो उनके लिए यह सुविधाजनक होगा।

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER