स्पोर्ट्स / मुंबई 40 रन से जीता; अलजारी ने 12 रन पर 6 विकेट लिए, यह टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

Divya Bhaskar : Apr 07, 2019, 09:49 AM
  • अलजारी आईपीएल के डेब्यू मैच में 6 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज
  • मुंबई इंडियंस ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 136 रन बनाए
  • सनराइजर्स हैदराबाद 17.4 ओवर में 96 रन पर ही ऑलआउट हो गई
इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण के 19वें मुकाबले में शनिवार को मुंबई इंडियंस ने सनराइजर्स हैदराबाद को 40 रन से हरा दिया। राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम पर खेले गए इस मैच में हैदराबाद ने टॉस जीता और गेंदबाजी का फैसला किया। मुंबई इंडियंस ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट पर 136 रन बनाए। हैदराबाद की टीम 17.4 ओवर में 96 रन पर ऑलआउट हो गई। इस संस्करण में हैदराबाद की टीम पहली बार 100 का आंकड़ा पार नहीं कर पाई है। उसने अपने पहले मैच में 181/3, दूसरे में 201/5, तीसरे में 231/2 और चौथे मैच में 131/5 का स्कोर किया था।

136 रन : मुंबई इंडियंस का तीसरा सबसे कम स्कोर जिसमें वह मैच जीती

मुंबई इंडियंस ने तीसरी बार 120 या उससे ज्यादा का स्कोर डिफेंड किया है। इससे पहले उसने 2012 में पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ 120 रन बनाकर मैच जीता था। 2017 में 129 रन बनाकर राइजिंग पुणे सुपरजाइंट के खिलाफ जीत हासिल की।

अलजारी ने सोहेल तनवीर का 11 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

मुंबई के अलजारी जोसेफ ने 3.4 ओवर में 12 रन देकर 6 विकेट लिए। वे मैन ऑफ द मैच चुने गए। आईपीएल में यह किसी गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इससे पहले यह रिकॉर्ड सोहेल तनवीर के नाम था। उन्होंने 4 मई 2008 को सवाई मान सिंह स्टेडियम पर चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ 4 ओवर में 14 रन देकर 6 विकेट लिए थे। सोहेल तब राजस्थान रॉयल्स के सदस्य थे। अलजारी का आईपीएल में यह डेब्यू मैच था। आईपीएल के डेब्यू मैच में पहली बार किसी गेंदबाज ने 6 विकेट लिए हैं। उनसे पहले एंड्रयू टॉय डेब्यू मैच में 5 विकेट लेने वाले इकलौते गेंदबाज थे। टॉय ने 2017 में 17 रन देकर 5 विकेट लिए थे।

दीपक हुड्डा हैदराबाद के हाइएस्ट स्कोरर रहे

अलजारी के अलावा मुंबई की ओर से राहुल चाहर ने 2, जबकि जेसन बेहरेनडॉर्फ और जसप्रीत बुमराह ने 1-1 विकेट लिए। हैदराबाद की ओर से दीपक हुड्डा ने सबसे ज्यादा 20 रन बनाए। उनके अलावा डेविड वॉर्नर ने 13 गेंद पर 15, जॉनी बेयरस्टो ने 10 गेंद पर 16, मनीष पांडेय ने 21 गेंद पर 16 और मोहम्मद नबी ने 14 गेंद पर 11 रन बनाए। उसके 6 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू पाए।

राहुल चाहर ने हैदराबाद का पहला विकेट झटका

हैदराबाद की पारी में सबसे पहले बेयरस्टो पवेलियन लौटे। राहुल की गेंद पर पॉइंट पर बुमराह ने उनको कैच आउट किया। उनके बाद अलजारी की गेंद पर वॉर्नर बोल्ड हो गए। विजय शंकर 10 गेंद पर 5 रन का ही योगदान दे पाए। उनका विकेट भी जोसेफ ने लिया। जोसेफ की गेंद पर हार्दिक पंड्या ने उन्हें पॉइंट पर लपका। बेहरेनडॉर्फ ने मिडविकेट पर मनीष पांडेय को रोहित शर्मा के हाथों कैच कराया। उनकी जगह आए यूसुफ पठान बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। वे राहुल की गेंद पर डीप-स्क्वायर लेग पर ईशान किशन के हाथों लपके गए।

अलजारी हैट्रिक बनाने से चूके

इसके बाद दीपक को अलजारी ने बोल्ड किया। अलजारी ने अपनी अगली ही गेंद पर राशिद खान का कैच पकड़ लिया। इसके बाद बुमराह ने रोहित के हाथों नबी को कैच कराया। अगले ओवर में अलजारी ने भुवनेश्वर को बोल्ड कर दिया। इसी ओवर की चौथी गेंद पर अलजारी की गेंद पर सिद्धार्थ कौल फाइन लेग पर क्विंटन डिकॉक के हाथों लपके गए।

हर मैच में लेग स्पिनर की गेंद पर आउट हुए बेयरस्टो

इस आईपीएल में बेयरस्टो का यह 5वां मैच है। वे हर बार लेग स्पिनर का शिकार बने। दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ उन्हें राहुल तेवतिया ने आउट किया था। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ वे युजवेंद्र चहल की गेंद पर आउट हुए। राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ श्रेयस गोपाल ने उन्हें पवेलियन भेजा। कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ पीयूष चावला ने उनका विकेट लिया था। इस मैच में राहुल चाहर ने उन्हें पवेलियन की राह दिखाई।

पोलार्ड मुंबई के हाइएस्ट स्कोरर रहे

इससे पहले हैदराबाद ने टॉस जीता और गेंदबाजी का फैसला किया। मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट पर 136 रन बनाए। उसकी ओर से कीरोन पोलार्ड हाइएस्ट स्कोरर रहे। उन्होंने 2 चौके और 4 छक्के की मदद से 26 गेंद पर नाबाद 46 रन बनाए। सिद्धार्थ कौल हैदराबाद के सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 4 ओवर में 34 रन देकर 2 विकेट लिए। मुंबई का इस संस्करण में यह सबसे कम स्कोर है। इसके पहले उसने पहले मैच में 176/10, दूसरे में 187/8, तीसरे में 176/7 और चौथे मैच में 170/5 का स्कोर किया था।

सबसे पहले कप्तान रोहित पवेलियन लौटे

मुंबई की ओर से आउट होने वाले बल्लेबाज राहुल चाहर, हार्दिक पंड्या, ईशान किशन, क्रुणाल पंड्या, क्विंटन डिकॉक, सूर्य कुमार यादव और कप्तान रोहित शर्मा रहे। रोहित 14 गेंद पर 11 रन बनाकर पवेलियन लौटे। उन्हें मोहम्मद नबी की गेंद पर दीपक हुड्डा ने लपका। संदीप शर्मा की गेंद पर सूर्य कुमार एलबीडब्ल्यू हुए। वे 8 गेंद पर 7 रन ही बना पाए। सिद्धार्थ कौल ने दीपक हुड्डा के हाथों कैच कराकर डिकॉक को पवेलियन की राह दिखाई। डिकॉक ने 18 गेंद पर 19 रन बनाए।

जॉनी बेयरस्टो ने 2 कैच पकड़े

क्रुणाल पंड्या का विकेट भी सिद्धार्थ कौल ने लिया। वे 13 गेंद पर 6 रन ही बना पाए। उन्हें जॉनी बेयरस्टो ने मिड-ऑन पर लपका। ईशान किशन ने 21 गेंद पर 17 रन बनाए। विजय शंकर के थ्रो पर जॉनी बेयरस्टो ने उन्हें रन आउट किया। हार्दिक पंड्या 14 गेंद पर 14 रन बनाकर पवेलियन लौटे। राशिद खान की गेंद पर विजय शंकर ने उन्हें बाउंड्री के पास लपका। राहुल चाहर ने 7 गेंद पर 2 चौके की मदद से 10 रन बनाए। उन्हें भुवनेश्वर कुमार ने पवेलियन भेजा। वे भुवनेश्वर की गेंद को कट करने की कोशिश में विकेट के पीछे जॉनी बेयरस्टो के हाथों लपके गए।

इस मैच में सनराइजर्स हैदराबाद ने आखिरी-एकादश में कोई बदलाव नहीं किया। वहीं, मुंबई इंडियंस ने दो बदलाव किए। उसने लसिथ मलिंगा और युवराज सिंह की जगह इशान किशन और अलजारी जोसेफ को अंतिम-11 में जगह दी है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER