Israel-Hamas War / इजराइल को जंग में ‘अपनों’ का भी नहीं मिल रहा साथ, बाइडेन ने दी चेतावनी

Zoom News : Apr 05, 2024, 08:29 AM
Israel-Hamas War: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गुरुवार को इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से कहा कि गाजा युद्ध के लिए अमेरिकी समर्थन आम नागरिकों और सहायता कर्मियों की सुरक्षा के लिए उठाए गए नए कदमों पर निर्भर करेगा. गाजा में इजराइली हवाई हमले में सात खाद्य सहायताकर्मियों के मारे जाने के कुछ दिन बाद बाइडेन और नेतन्याहू ने फोन पर बातचीत की.

दोनों शीर्ष नेताओं की फोन पर बातचीत के बाद व्हाइट हाउस ने एक बयान जारी कर कहा कि राष्ट्रपति ने इजराइल को आम नागरिकों और सहायता कर्मियों की सुरक्षा के लिए उचित कदम उठाने की जरुरत को स्पष्ट कर दिया है.

गाजा में इजराइल का हवाई हमला

उन्होंने कहा कि हमने स्पष्ट किया कि गाजा के संबंध में अमेरिकी नीति इस संबंध में इजराइल की तत्काल कार्रवाई के आकलन से ही निर्धारित की जाएगी. पिछले दिनों गाजा में इजराइल के हवाई हमलों में वर्ल्ड सेंट्रल किचन परमार्थ समूह के लिए काम करने वाले छह अंतरराष्ट्रीय सहायता कर्मियों और उनके फिलिस्तीनी वाहन चालक की मौत हो गई थी.

इजराइल को अमेरिकी समर्थन

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गुरुवार को इजराइल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू से कहा कि गाजा युद्ध के लिए भविष्य का अमेरिकी समर्थन नागरिकों और सहायता कर्मियों की सुरक्षा के लिए नए कदमों पर निर्भर करता है. गाजा में इजराइली हवाई हमलों में सात खाद्य सहायता कर्मियों के मारे जाने के कुछ दिनों बाद बाइडेन और नेतन्याहू ने फोन पर बात की और नेताओं के बढ़ते तनावपूर्ण संबंधों में जटिलता की एक नई परत जोड़ दी.

इजराइल की तत्काल कार्रवाई

व्हाइट हाउस ने नेताओं के आह्वान के बाद एक बयान में कहा कि उन्होंने नागरिक क्षति, मानवीय पीड़ा और सहायता कर्मियों की सुरक्षा को संबोधित करने के लिए इजराइल को विशिष्ट, ठोस और मापने योग्य कदमों की एक श्रृंखला की घोषणा करने और लागू करने की आवश्यकता को स्पष्ट किया. उन्होंने साफ किया कि गाजा के संबंध में अमेरिकी नीति इन कदमों पर इजराइल की तत्काल कार्रवाई के हमारे आकलन से निर्धारित होगी. बाइडेन ने नेतन्याहू से यह भी कहा कि तत्काल युद्धविराम की जरुरत है और वॉइट हाउस के अनुसार इजराइल से बिना देरी के समझौते पर पहुंचने का आग्रह किया.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER