Israel Hamas War / गाजा में नरसंहार के आरोपों को इजराइल ने किया खारिज, जानें क्या कहा?

Zoom News : Jan 13, 2024, 08:19 AM
Israel Hamas War: इजराइल ने गाजा में फिलिस्तीनियों के नरसंहार के आरोपों को खारिज कर दिया. अंतरराष्ट्रीय कोर्ट (ICJ) में उसने कहा कि गाजा में नरसंहार का दोषी हमास है इजराइल नहीं. इजराइल ने दक्षिण अफ्रीका द्वारा लगाए गए आरोपों को गलत बताया और कहा कि गाजा में इजराइल यह युद्ध अपनी आत्मरक्षा के लिए लड़ रहा है. इस युद्ध को इजराइल ने नहीं शुरू किया था.

बता दें कि दक्षिण अफ्रीका ने इजराइल पर गाजा में नरसंहार करने का आरोप लगाया था. इसको लेकर उसने इंटरनेशनल कोर्ट में याचिका दाखिल की थी, जिस शुक्रवार को सुनवाई हुई. सुनवाई के दौरान इजराइल ने दक्षिण अफ्रीका के आरोपों को खारिज कर दिया और दक्षिण अफ्रीका का यह आरोप झूठा और द्वेषपूर्ण है. इजराइल ऐसा युद्ध कभी नहीं चाहता था.

अदालत जल्द सुनाएगी अपना फैसला

दो दिनों की सुनवाई शुक्रवार को समाप्त हो गई और इंटरनेशनल कोर्ट के अध्यक्ष जोन ई डोनोग्यू ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका के रिक्वेस्ट पर कोर्ट जल्द अपना फैसला सुनाएगी. बता दें कि इजराइल और हमास के बीच पिछले साल 7 अक्टूबर से जंग जारी है. हमास के आतंकियों द्वारा इजराइल पर किए गए हमलों में करीब 1200 लोग मारे गए. करीब 250 लोगों को बंधक बना लिया गया. इसके जवाब में इजराइल ने भी गाजा में ताबड़तोड़ हवाई हमले किए. हवाई हमलों के बाद ग्राउंड ऑपरेशन चलाया और हमास के लड़ाके और उसके ठिकानों को तबाह कर दिया.

दक्षिण अफ्रीका ने लगाया था नरसंहार का आरोप

दक्षिण अफ्रीका ने इंटरनेशनल कोर्ट से 23 लाख की आबादी वाले गाजा में इजराइल के सैन्य अभियानों को तत्काल रोकने का आदेश जारी करने का अनुरोध किया था. दक्षिण अफ्रीका ने इजराइल पर 1948 के जिनोसाइड कंवेंशन के उल्लंघन का आरोप लगाया. उसने कहा कि गाजा में इजराइल अपनी सीमा लांघ रहा है और वहां नरसंहार कर रहा है. बता दें कि गाजा में 23 हजार से ज्यादा लोग मारे गए हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER