IND vs SA / पाकिस्तानी दिग्गज इमरान खान को जसप्रीत बुमराह ने छोड़ा पीछे- रचा इतिहास

Zoom News : Jan 04, 2024, 10:40 PM
IND vs SA: टीम इंडिया ने केपटाउन टेस्ट में साउथ अफ्रीका को हराकर ऐतिहासिक जीत हासिल की। ये पहला मौका है जब टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को केपटाउन में हराया है। वहीं, ये दूसरा मौका है जब भारतीय टीम अफ्रीका में टेस्ट सीरीज ड्रॉ करवाने में कामयाब रही है। इस सीरीज में टीम इंडिया की जीत के हीरो जसप्रीत बुमराह रहे। उन्होंने इस सीरीज के दौरान पाकिस्तानी दिग्गज इमरान खान का एक रिकॉर्ड भी तोड़ा। 

जसप्रीत बुमराह ने रचा इतिहास

जसप्रीत बुमराह ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में कुल 12 विकेट हासिल किए। इसी के साथ SENA (साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया) देशों में जसप्रीत बुमराह के 113 विकेट पूरे हो गए हैं। उन्होंने SENA देशों में सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट हासिल करने वाले एशियाई गेंदबाजों के मामले में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इमरान खान को पीछे छोड़ दिया है। इमरान खान ने SENA देशों में कुल 109 विकेट हासिल किए थे। 

SENA देशों में सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले एशियाई गेंदबाज

146 विकेट- वसीम अकरम

141 विकेट- अनिल कुंबले

130 विकेट- इशांत शर्मा

123 विकेट- मोहम्मद शमी

120 विकेट- मुथैया मुरलीधरन

119 विकेट- जहीर खान

117 विकेट-कपिल देव

113 विकेट- वकार यूनिस

113 विकेट-जसप्रीत बुमराह*

109 विकेट- इमरान खान

बुमराह ने इस बड़े रिकॉर्ड को भी किया अपने नाम  

जसप्रीत बुमराह के लिए केपटाउन का न्यूलैंड्स मैदान काफी खास है। उन्हें अपने टेस्ट करियर का पहला मैच इसी मैदान पर खेला था। अब वह इस मैदान पर भारत के सबसे सफल गेंदबाज भी बन गए हैं। बुमराह ने इस मैदान पर 3 मैच खेलते हुए 18 विकेट हासिल किए हैं। इससे पहले केपटाउन के न्यूलैंड्स मैदान पर भारत के सबसे सफल गेंदबाज जवागल श्रीनाथ थे। उन्होंने 2 मैचों में सबसे ज्यादा 12 विकेट हासिल किए थे। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER