US Elections Result 2020 / जो बाइडेन बने राष्ट्रपति, डोनाल्ड ट्रम्प से हुई चुनाव मे ये सबसे बड़ी गलती, करना पड़ा हार का सामना

Zoom News : Nov 08, 2020, 06:45 AM
अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव का परिणाम आ गया है। जो बिडेन अमेरिका के 46 वें राष्ट्रपति होंगे। चुनाव के दिन से यह स्पष्ट हो रहा था कि डेमोक्रेटिक जो बिडेन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को व्हाइट हाउस छोड़ने के लिए मजबूर करेंगे। जब बिडेन ने आखिरी दौर की मतगणना में नेवादा, पेंसिल्वेनिया और जॉर्जिया में बढ़त बनाई, तो उनकी जीत को लेकर जो कुछ संदेह पैदा हो रहे थे, उन्हें दूर कर दिया गया। इन राज्यों में आगे बढ़ने के बाद, एकमात्र सवाल बचा था कि बिडेन कहां जीतेंगे, वह कब जीतेंगे और कितने वोटों के साथ।

जैसे ही समाचार एजेंसी ने शनिवार को पेंसिलवेनिया में अपनी जीत की सूचना दी, प्रतियोगिता भी समाप्त हो गई। पेंसिल्वेनिया में 20 चुनावी वोटों के साथ एक जीत का मतलब था कि बिडेन 270 के जादुई आंकड़े से आगे निकल गया। पेंसिल्वेनिया, एक तरह से, बिडेन के लिए अंतिम प्रमुख मोर्चा था, खासकर जब उन्होंने डेमोक्रेट के लिए फिर से 'ब्लू वॉल' जीता। ये राज्य रिपब्लिकन उम्मीदवार के लिए एक बड़ी बाधा रहे हैं, लेकिन ग्रेट लेक्स तिकड़ी - पेंसिल्वेनिया, विस्कॉन्सिन और मिशिगन - ने 2016 में ट्रम्प को एक सफलता दी

बिडेन ने सन बेल्ट में ऐतिहासिक सफलता भी हासिल की है। वह 1996 के बाद एरिज़ोना में जीतने वाले पहले डेमोक्रेट बन गए। उन्होंने जॉर्जिया में भी एक बड़ी बढ़त हासिल की, जहाँ 1992 के बाद से कोई डेमोक्रेट नहीं जीता। डेमोक्रेट्स ने चुनाव के दिन एक शानदार जीत की उम्मीद की थी, लेकिन उनकी उम्मीद जल्द ही फ्लोरिडा के राष्ट्रपति के रूप में अपनाई गई। मंगलवार को ट्रंप के खाते में गए।

चुनाव की रात, दोनों उम्मीदवारों ने अपने पारंपरिक राज्यों में जीत हासिल की। बिडेन का खाता वेस्ट कोस्ट, न्यू इंग्लैंड और मिड अटलांटिक पर डेमोक्रेटिक राज्यों में चला गया। उसी समय, ट्रम्प ने अधिकांश दक्षिण, टेक्सास और ग्रामीण, माउंटेन वेस्ट और मिडवेस्ट जीता।


डोनाल्ड ट्रम्प कहां चूक गए

चुनाव कई मायनों में ट्रम्प के कुरोना वायरस के कुप्रबंधन पर एक जनमत संग्रह था। इस चुनाव में, कोरोना वायरस के कारण, बड़ी संख्या में डाक मतदान हुआ था। मेल मतपत्रों की गिनती और सत्यापन की प्रक्रिया भी लंबी और जटिल थी। हालाँकि, केवल पाँच राज्यों में चुनाव डाक द्वारा हुए थे। ऐसी आशंका थी कि मतदान के लिए लंबी लाइनों और भीड़ भरे मतदान केंद्रों के कारण कोरोना अधिक फैल सकता है।

जैसे-जैसे डाक मतपत्रों की संख्या बढ़ती गई, यह स्पष्ट होता गया कि उन्होंने बिडेन को चुना है। डाक मतपत्रों के कारण, बिडेन का नेतृत्व बढ़ने लगा। क्या यह ट्रम्प की हार का एक बड़ा कारण है क्योंकि ट्रम्प कई महीनों तक अपने समर्थकों को बताते रहे कि पोस्ट द्वारा मतदान एक बड़े घोटाले का कारण हो सकता है। वह अपने समर्थकों को डाक मतदान के लिए हतोत्साहित करते रहे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER