देश / जान लें दिल्ली मेट्रो के नए नियम, इतनी डिटेल में आपको कोई नहीं बताएगा

Zee News : Sep 03, 2020, 04:18 PM
नई दिल्ली: 7 सितंबर यानि अगले सोमवार से दिल्ली मेट्रो सेवा (Delhi Metro Service) शुरू हो रही है। लेकिन यात्रियों को अभी भी नए नियमों और दिशा-निर्देशों का पता नही हैं। मसलन, मेट्रो में प्रवेश कैसे होगा? कितने गैप में ट्रेन चलेंगी? अगर फेसमास्क नहीं लेकर आए तो क्या होगा?  सैनिटाइजर की व्यवस्था होगी या नहीं? हम आपको इन तमाम सवालों के जवाब दे रहे हैं ताकि यात्रा के दौरान आपको परेशानी न हो।।।


अब एंट्री और एग्जिट के लिए अलग गेट होंगे 

दिल्ली मेट्रो के अधिकारियों का कहना है कि सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) को मेंटेन रखने के लिए एंट्री और एग्जिट के लिए अलग-अलग गेट रिजर्व करने की तैयारी चल रही है। यानी अब आप हर गेट से मेट्रो स्टेशन में एंट्री नहीं कर सकेंगे, बल्कि सिर्फ एंट्री गेट से ही एंट्री मिलेगी और एग्जिट गेट से ही आप बाहर निकल सकेंगे। अधिकारियों ने आगे बताया कि शुरुआत में स्टेशनों के सारे गेट भी नहीं खोले जाएंगे। ऑपरेशन सामान्य होने के बाद ही धीरे-धीरे गेट्स खोले जाएंगे।


7 मिनट तक करना पड़ेगा इंतजार

अनलॉक-4 (Unlock- 4) में ये बात तय है कि सब कुछ पहले जैसा सामान्य नहीं होगा। ये बात दिल्ली मेट्रों में भी लागू होगी। पहले हर ढाई मिनट में मेट्रो ट्रेन प्लेटफॉर्म (Platform) पर आ जाती थी। लेकिन अब आपको इसके लिए 7 मिनट तक का इंतजार करना होगा। डीएमआरसी (DMRC) ने पहले ही साफ कर दिया है कि मेट्रो सभी स्टेशनों पर नहीं रुकेंगी।


प्लेटफॉर्म पर देर तक रुकेंगी मेट्रो

ट्रेन को प्‍लेटफॉर्म पर 10-20 सेकेंड की बजाय 20-30 सेकेंड तक रोका जाएगा। यात्रियों के बीच सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करते हुए धीरे-धीरे उतरने और चढ़ने को बढ़ावा देने के लिए ही ये फैसला लिया गया है। इंटरचेंज स्‍टेशनों पर मेट्रो 35-40 सेकेंड्स की बजाय 1 मिनट तक रुकेंगी। 


1 मीटर की दूरी जरूरी

हर ट्रेन में 300-350 यात्री ही होंगे यानी एक कोच में 50 से 60 लोगों को ही बैठने दिया जाएगा। लिफ्ट में एक साथ सिर्फ तीन लोग ही जा सकेंगे। हर जगह एक-दूसरे से 1 मीटर की दूसरी बनाए रखना अनिवार्य होगा।


टोकन नहीं मिलेंगे

दिल्ली मेट्रो ने साफ किया है कि शुरुआत में सिर्फ कैशलेस यात्रा (Cashless Travel) ही होगी। लोगों को यात्रा करने के लिए टोकन नहीं मिलेगा। साथ ही काउंटर पर कैश देकर मेट्रो कार्ड रीचार्ज (Metro Card Recharge) करने की सुविधा भी नहीं होगी। यात्रियों को डिजिटल माध्यम से ही कार्ड रीचार्ज करना होगा।


स्‍टेशन पर महंगा म‍िलेगा मास्‍क

सभी यात्रियों के लिए पूरे समय मास्क पहनना अनिवार्य होगा। अगर आप मास्क घर में ही भूल जाएं तो कोई परेशानी नहीं। आप फेस मास्क मेट्रो स्टेशन से भी खरीद सकते हैं। लेकिन ये मास्क मार्केट प्राइस से महंगे होंगे। 


सोशल हैंगआउट फिलहाल भूल जाइए

दिल्ली मेट्रो स्टेशनों का इस्तेमाल सिर्फ यात्रा के लिए ही नहीं बल्कि दोस्त-यारों के साथ सोशल हैंगआउट के लिए भी पॉपुलर रहा है। मसलन, राजीव चौक पर ज्यादातर लोग स्टेशन के भीतर बने कॉफी आउटलेट्स और फूड स्टॉल्स पर मिलते रहे हैं। लेकिन फिलहाल ऐसा कुछ नहीं होगा। कोरोना काल में काफी सख्ती बरती जाएगी। किसी को भी बिना वजह ज्यादा देर स्टेशन परिसर में रुकने की इजाजत नहीं होगी।

20  मिनट ज्यादा लेकर ही निकलें

दिल्ली मेट्रो ने यात्रियों को कम से कम सामान और मैटल की कम से कम चीजें साथ लेकर चलने की हिदायत दी गई है। अधिकारियों का कहना है कि मेट्रो में यात्रा करते वक्त आप 15 से 20 मिनट ज्यादा लेकर ही घर से निकलें।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER