Ayodhya Ram Mandir / जानिए- अयोध्या में बन रहा राम मंदिर कब तक हो जाएगा तैयार, क्या होगी निर्माण लागत? ट्रस्ट ने क्या दी जानकारी

Vikrant Shekhawat : Sep 12, 2022, 09:55 AM
Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में भव्य राम मंदिर (Ram Mandir) के निर्माण में 1800 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है. मंदिर निर्माण के लिए गठित संस्था श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने रविवार को यह जानकारी दी. सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर राम मंदिर निर्माण के लिए गठित किए गए ट्रस्ट ने यहां चली लंबी बैठक के बाद ट्रस्ट के नियम और कायदों को अनुमोदन भी दिया. ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि फैजाबाद सर्किट हाउस में आयोजित इस बैठक में ट्रस्ट के सदस्यों ने सर्वसम्मति से यह फैसला किया कि राम जन्मभूमि परिसर में हिंदू धर्म से जुड़ी महान विभूतियों और साधु-संतों की प्रतिमाओं को भी स्थान दिया जाएगा.

उन्होंने बताया कि विशेषज्ञों द्वारा पेश की गई रिपोर्ट के आधार पर लगाए गए ट्रस्ट के अनुमान के मुताबिक राम मंदिर निर्माण पर 1800 करोड़ रुपये खर्च होंगे. राय ने निर्माण लागत के बारे में कहा, “कई संशोधनों के बाद, हम इस अनुमान पर पहुंचे हैं. यह बढ़ भी सकता है.”

बैठक में नियम कायदों और बाइलॉज को किया गया फाइनल

राय ने ये भी बताया कि लंबे अरसे तक सोच विचार और राम मंदिर निर्माण से जुड़े सभी लोगों के तमाम सुझावों पर बैठक में ट्रस्ट से जुड़े नियम कायदों और बाइलॉज को अंतिम रूप दिया गया. उन्होंने बताया कि इस बैठक में ट्रस्ट के 15 में से 14 सदस्यों ने हिस्सा लिया जिनमें निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र, ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास, कोषाध्यक्ष गोविंद देव गिरी, उडुपी पीठाधीश्वर विश्व तीर्थ प्रसन्नाचार्य प्रमुख रूप से शामिल थे.

उन्होंने बताया कि ट्रस्ट ने भगवान राम की मूर्ति के निर्माण में सफेद संगमरमर का उपयोग करने का भी निर्णय लिया है.राम मंदिर में रामायण काल ​​की कई अन्य देवी-देवताओं की मूर्तियां भी लगेंगी.

भव्य राम मंदिर के 2023 तक बनने का अनुमान

बता दें कि राम जन्मभूमि परिसर में भव्य मंदिर का निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है और इसके दिसंबर 2023 तक बनकर तैयार हो जाने का अनुमान है व मंदिर में जनवरी 2024 (मकर संक्राति) तक भगवान राम लला की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा हो जाने की संभावना है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER