पंचायत चुनाव 2020 / बांसवाड़ा के कुशलगढ़ में सबसे ज्यादा मतदान

Zoom News : Jan 18, 2020, 01:06 PM
जिले में पंचायतीराज चुनाव के पहले चरण में चार पंचायत समिति घाटोल, गढ़ी, कुशलगढ़ और आनंदपुरी की 223 ग्राम पंचायतों में शुक्रवार को सरपंच-वार्ड पंच के लिए मतदान हुआ। अपने स्थानीय वार्ड और गांव के नेता तो चुनने के लिए जिले में लोगों में काफी उत्साह रहा। इस कारण देर रात तक मतदान प्रक्रिया जारी रही। आनंदपुरी और कुशलगढ़ की कुछ ग्राम पंचायतों में रात 12 बजे तक मतदान चलता रहा। आनंदपुरी में पंचायत समिति में 89.42 फीसदी और सबसे ज्यादा कुशलगढ़ में 90.96 प्रतिशत मतदान हुआ। वहीं गढ़ी में 79.63 फीसदी तो घाटोल में मतदान 84.26 प्रतिशत हुआ। चौरड़ी में रात 11.57 बजे मतदान चला। वहीं सबसे आखिरी तक कुशलगढ़ की बस्सी पंचायत में रात 12.00 बजे तक वोटिंग होती रही। मतदान के दौरान जिले के बरजड़िया में सरपंच प्रत्याशी के समर्थक आपस में उलझ गए। वहीं आनंदपुरी के आंबादरा और मैनापादर में पंच की पर्ची पर लगाने वाली मुहर वीवीपेट पर लगाने को लेकर जमकर हंगामा हुआ। इधर, चंदूजी का गड़ा में वार्ड नंबर 8 में प्रत्याशी का चुनाव चिह्न गलत छप जाने के कारण दो घंटे तक मतदान प्रक्रिया नहीं हो सकी। इस बीच काफी हंगामा भी हुआ। कुशलगढ़ की ग्राम पंचायत अखेपुर और कुशलापाड़ा में सरपंच अाैर वार्डपंच चुनाव के परिणाम आने के बाद हारने वाले प्रत्याशियों के समर्थकों ने मतदान केंद्र पर पथराव कर दिया। वही जोनल मजिस्ट्रेट केंद्र में फंस गए। सूचना पर पुलिस पहुंची और उत्पातियों पर आंसू गैस के गोले छोड़कर हटाया। साथ ही जोनल मजिस्ट्रेट को वहां से सुरक्षित निकाला।

आनंदपुरी. पंचायत चुनावों के प्रथम चरण में शुक्रवार काे आनंदपुरी पंचायत समिति क्षेत्र के चाेरड़ी गांव में मतदान के प्रति भारी उत्साह दिखा। अतिसंवेदनशील श्रेणी के इस मतदान केंद्र के बूथ क्रमांक 35 पर 990 मतदाता, 36 पर 660 व 37 पर 1489 मतदाता थे। बूथ 37 पर चार वार्डों का मतदान केंद्र बनाया था। यहां मतदाताओ की लंबी कतारें लगी थी। शाम साढ़े छह बजे तक इस केंद्र पर छह साै मतदाता वाेट डालने के लिए अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे। चौरड़ी में वोटिंग को लेकर समय सीमा खत्म होने के बाद भी इतने लोग कतार में थे कि रात 11.57 बजे तक मतदान होता रहा। इसके बाद मतगणना शुरू हो पाई।

चंदूजी का गड़ा में वार्डपंच प्रत्याशी का चुनाव चिह्न गलत छपने पर 2 घंटे मतदान रुका, पुलिस ने किया हल्का बल प्रयोग

चिड़ियावासा. पंचायत समिति घाटाेल की ग्राम पंचायत चंदूजी का गढ़ा में शुक्रवार काे मतदान शुरू हाेने से पहले हंगामा हाे गया, जिस कारण वार्ड नंबर 8 की मतदान प्रक्रिया दाे घंटे रोक दी गई। राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल के मतदान केंद्रों पर सुबह मतदान शुरू होने के दौरान वार्ड नंबर 8 के प्रत्याशी विकास कुमार का चुनाव चिह्न पेटी की जगह शहनाई छप गया। वोट डालने जैसे ही लोग गए तो पता चला कि विकास कुमार के नाम के आगे पेटी की जगह शहनाई का चिह्न दर्शाया गया है। इस कारण वार्ड नंबर 8 के प्रत्याशी की चुनाव प्रक्रिया रोक दी। बाहर लोगों ने अधिकारियों और कार्मिकों पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए जमकर हंगामा किया। कुछ लोग मौके के फोटो खींचकर और वीडिया बनाकर प्रशासन को अवगत कराने की कोशिश कर रहे थे, जिस पर पुलिस द्वारा हल्का बल प्रयोग कर केंद्र के बाहर निकाला जाने लगा तो मामला और भड़क गया। हंगामे की सूचना पर घाटोल उपखंड अधिकारी बिंदुबाला राजावत और गनोड़ा तहसीलदार कालूराम रैगर मौके पर पहुंचे और आक्रोशित ग्रामीणों से समझाइश कर मामले को शांत किया। इधर, तहसीलदार ने तुरंत ही बांसवाड़ा पहुंचकर पेटी का चिह्न लाकर बैलेट पेपर चस्पा कर मतदान की प्रक्रिया शुरू करवाई। बांसवाड़ा उदयपुर स्टेट हाइवे पर चंदूजी का गढ़ा सीनियर स्कूल से बसस्टैंड तक दोनों तरफ वाहनों और लोगों का जमावड़ा लगा रहा।

आनंदपुरी पंचायत

ग्रांम पंचायत    सरपंच

आनंदपुरी        हीना ताबियार

ढनकू            मंजूला रोत

आमलिया        आंबादरा

रतनपुरा          छगनलाल 

तेजपुरा          मंजूला

भलेर भोदर    नीलेश 

पाटिया गलिया भगवतीलाल

छाजा गीता देवतरा 

चांदरवाड़ा अनिल डामोर

कानेला चंपादेवी

सेरानगला देवलता

वरेठ         झुमली पाारगी

ओबला वीरसिंह कटारा 

नाहरपुरा नंदादेवी 

बरजड़िया कमलाशंकर 

बोरवानिया संगीता

बड़लिया भगवतीदेवी

पाटनवाघरा नंदा देवी

टामटिया सोमीदेवी

उदयपुरा बड़ा राधा देवी पटेल

कुशलगढ़ पंचायत

ग्रांम पंचायत    सरपंच

बावड़ी निनामा सोका

बगायचा संजय मईड़ा 

भंवरदा तेरसिंह

बांकानेर एता 

चुड़ादा लतिका

डूंगरीपाड़ा दिनेश 

खजूरा शीलादेवी 

महुड़ा दीतु 

मोहकमपुरा सुशीला 

मुंदड़ी कैलाश 

निश्नावट भावसिंह 

पाटन  मगली 

पोटलिया रेखा 

रामगढ़ राकेश 

सातलिया चौखा 

टांडावड़ला हुड़ी 

टिमेड़ा बड़ा रमणलाल 

टिमेड़ा छोटा सोनूलता 

ऊंकाला वनीता 

वरसाला भूरसिंह 

सरोना शारदा 

शोभावटी लक्ष्मी 

बड़ी सरवा कमली 

भगतपुरा नारिया 

कुशलापाड़ा बादर 

कलिंजरा निरमा 

लोहारिया बड़ा ललिता 

देवदासाथ धर्मिष्ठा

गढ़ी पंचायत

ग्रांम पंचायत    सरपंच

अडोर शोभा

आमजा गीतादेवी

वखतपुरा रमीलादेवी

बेड़वा भूरजी निनामा

भीमसौर मीरा दायमा

बोरी         विमलादेवी

डडूका रेखा महावई

गोका गढ़ा कालूराम

खेड़ा बिशन 

लसाड़ा रामलाल 

मोर         कमल मीणा

नवागांव कमलादेवी

पनासी छोटी सुरमाल 

पाराहेड़ा सुरेशचंद्र 

राठडिया पाड़ा कमजी चावड़ा

रोहनिया खेड़ा मायादेवी

सामागढ़ा दीतू

सरेड़ी छोटी सूर्या

सुजाजी का गढ़ा सोमेश्वर सोलंकी

सेमलिया नानूलाल

सुंदनी   केसर

घाटोल  पंचायत

ग्रांम पंचायत    सरपंच

बिछावाड़ा मंजूलाल

गनोड़ा कंकूदेवी

भीमपुर रामलाल

नागवला कन्हैयालाल

गोलियावाड़ा शारदादेवी

सेनावासा   गणपत कटारा

बिजौर     रमीला 

गोरछा     रमेशचंद्र 

गोलियावाड़ा     शारदा देवी

पडौली राठौड़      देवीलाल

कानजी का गढ़ा-       देवीलाल 

गनोड़ा      कंकु देवी 


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER