Lockdown / कंटेनमेंट जोन में 19 जुलाई तक लॉकडाउन, यहाँ नियम तोड़ने वालीं 400 से ज्यादा दुकानें सील

Jansatta : Jul 14, 2020, 09:53 PM
India Coronavirus: देश में कोरोना संक्रमण के लगातार तेजी से बढ़ रहे हैं। फिलहाल देश में कोरोना मरीजों की संख्या 9 लाख के पार चली गई है। इस बीच, COVID-19 महामारी के मद्देनजर पश्चिम बंगाल के कंटेनमेंट जोन में भी 19 जुलाई 2020 तक लॉकडाउन लगा दिया गया। हालांकि, मंगलवार को इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने अच्छी खबर दी। आईसीएमआर के डायरेक्टर जनरल बलराम भार्गव ने बताया कि देश में कोरोना के दो वैक्सीन पर काम चल रहा है। इनका खरगोश और चूहों पर ट्रायल हो चुका है। वैज्ञानिकों ने इसकी रिपोर्ट डायरेक्टर जनरल हेल्थ को भेज दी है। इसके पास होते ही इस महीने के आखिर से इन वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल शुरू कर देंगे।

उधर, बढ़ते मामलों के बीच बिहार सरकार ने राज्य में फिर से लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है। यह लॉकडाउन 16 जुलाई से 31 जुलाई तक जारी रहेगा। इस दौरान सिर्फ इमरजेंसी सेवाएं छोड़कर बाकी सभी सेवाएं बंद रहेंगी। वहीं, अहमदाबाद में लॉकडाउन के मानदंडों का उल्लंघन करने वाली 400 से ज्यादा ‘पान’ की दुकानों को सील कर दिया गया।

COVID-19 महामारी के कारण इतिहास में पहली बार राष्ट्रीय राजधानी का लाल किला पूरी तरह से अलग स्वतंत्रता दिवस समारोह का गवाह बनेगा। पिछले साल की तुलना में इस साल केवल 20 फीसदी वीवीआईपी या अन्य प्रतिभागी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लाइव भाषण को देख पाएंगे।

रक्षा सचिव अजय कुमार और एएसआई के महानिदेशक ने तैयारियों का जायजा लेने के लिए पिछले सप्ताह लाल किले का दौरा किया था। अजय  कुमार ने व्यवस्थाओं का जायजा लिया और संबंधित अधिकारियों से सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए व्यवस्था करने को कहा। सूत्रों के मुताबिक, इस बार पूरी तरह से बदलाव होगा। समारोह में कोई भी स्कूली बच्चा या राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के कैडेट लाल किला समारोह में हिस्सा नहीं लेंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER