कटिहार / बड़ा हादसा: ओवरलोड नाव महानंदा नदी में पलटी, 5 की मौत 40 लापता

News18 : Oct 04, 2019, 07:34 AM
कटिहार | पश्चिम बंगाल (West Bengal) के मालदा (Malda) जिले के ईटहरी (Itahari) थाना क्षेत्र में महानंदा नदी (Mahananda River) में गुरुवार देर शाम एक बड़ा नाव हादसा (Boat Accident) हो गया. 60 यात्रियों से भरी ओवरलोड नाव महानंदा नदी में पलट गई. अब तक पांच मौत और चालीस से अधिक लोगों के लापता होने की सूचना है. बताया जा रहा है कि महानंदा नदी से होकर पश्चिम बंगाल से बिहार आने के दौरान यह नाव हादसा हुआ.

बिहार के कटिहार जिला से नदी मार्ग सटे होने के कारण बारसोई अनुमंडल प्रशासन भी हादसे के बाद हालात पर नजर बनाए हुई है. अवादपुरपुर थाना पुलिस और बारसोई अनुमंडल पदाधिकारी लगातार हालत पर नजर बनाए रखने के लिए चापा खोर में कैंप कर रहे हैं.

बारसोई अनुमंडल अधिकारी पवन मंडल ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि नाव हादसा की सूचना पर वो लोग घटना स्थल पर पहुंचे हैं. ये इलाका मालदा जिले के ईटहरी थाना क्षेत्र में आता है. मालदा जिला के जिलाधिकारी और आरक्षी अधीक्षक घटना स्थल पर पहुचंकर एनडीआरएफ की मदद से रेस्क्यू ऑपरेशन चला रहे हैं. अंधेरा और सुदूर इलाका होने के कारण रेस्क्यू ऑपरेशन में काफी दिक्कत हो रही है.

प्राप्त जानकारी के अनुसार हाट के बाद बड़ी संख्या में लोग दिनाजपुर मुकंदा घाट होकर लौट रहे थे. सवार होने से क्षमता से अधिक वजन के कारण नाव डूबने का अनुमान लगाया जा रहा है. स्थानीय लोगों के मुताबिक साठ लोगों के अलावे कई मोटरसाइकिल को भी नाव से ले जाया जा रहा था. इसी क्रम में डमडोलिया-वाजिदपुर के बीच ओवरलोड के कारण नाव दुर्घटनाग्रस्त हो गई.

बताया जा रहा है कि मृतक और लापता में से अधिकतर लोग बंगाल के ही है. हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि अभी नहीं हुई है. मृतकों में एक की पहचान वेंगाई मोहम्मद(69) के रूप में हुई है जो नलसर पंचयात के रघुनाथपुर गांव के रहने वाले थे.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER