Wrestlers Protest / आज जंतर-मंतर पर जुटेंगे कई खाप और किसान संगठन, बड़ी संख्या में जवानों की तैनाती

Zoom News : May 07, 2023, 09:12 AM
Wrestlers Protest: जंतर-मंतर पर पहलवानों का प्रोटेस्ट विराट रूप लेता जा रहा है. जिन पहलवानों को अखाड़ा में होना चाहिए, वे पिछले 15 दिनों से डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ धरना प्रदर्शन कर रहे हैं. इन पहलवानों को तमाम विपक्षी नेताओं का सपोर्ट मिल रहा है. इसके अलावा कुछ किसान संगठन भी इनके सपोर्ट में उतरे हैं.

वहीं, बाकी और संगठन इन्हें सपोर्ट करना चाहते हैं लेकिन इन पहलवानों के साथ उन्हें धरने पर बैठने की अनुमति नहीं मिल रही है. इस बीच भारतीय किसान यूनियन के राकेश टिकैत आज सुबह करीब 11 बजे जंतर-मंतर पर बैठे प्रदर्शनकारी पहलवानों से मुलाकात करेंगे.

राकेश टिकैत का कहना है कि सुरक्षा के लिहाज से किसी बड़ी सभा की उम्मीद नहीं है. इसके अलावा कई खापों और किसान संगठनों के जंतर मंतर पर पहुंचने की सूचना है. जंतर मंतर पर बड़ी संख्या में RAF, CRP और दिल्ली पुलिस के जवानों की तैनाती की की गई है.

23 अप्रैल से जंतर-मंतर पर धरना दे रहे पहलवान

भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ ये पहलवान पिछले 23 अप्रैल से जंतर-मंतर पर धरना दे रहे हैं. आज हजारों की संख्या में किसान पहलवानों से मिलने जाएंगे, इस घोषणा के बाद दिल्ली पुलिस ने जंतर-मंतर सुरक्षा व्यवस्था और टाइट कर दी है. अधिकारियों ने बताया कि इसके मद्देनजर अतिरिक्त बलों तैनाती की जाएगी और जंतर मंतर के पास के इलाकों में बैरिकेडिंग की जाएगी.

जंतर-मंतर पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम

जंतर-मंतर पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. खासकर सीमावर्ती इलाकों में सुरक्षा जांच और गश्त भी बढ़ाई जाएगी. जानकारी के मुताबिक कानून का उल्लंघन करने वालों को हिरासत में लेने के आदेश दिए गए हैं. बॉर्डर पर जांच के दौरान अगर किसी वाहन में कोई टेंट या इस तरह का अगर कोई सामान मिलता है तो उसे जब्त कर लिया जाएगा और वाहन को दिल्ली में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा.

बृजभूषण सिंह की तत्काल गिरफ्तारी की मांग

बड़ी संख्या में महिला पुलिसकर्मियों को भी तैनात किया जाएगा. पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के सैकड़ों किसान जंतर-मंतर पर आकर पहलवानों को सपोर्ट करेंगे. कई किसान संगठनों ने बृजभूषण सिंह की तत्काल गिरफ्तारी की मांग की है. बता दें कि बृजभूषण सिंह के खिलाफ एक नाबालिक सहित सात महिला पहलवानों ने यौन शोषण का आरोप लगाया है.

बृजभूषण सिंह परमहिला पहलवान ने लगाए ये आरोप

इनमें दो पहलवानों ने कल दिल्ली पुलिस को बताया था कि बृजभूषण ने उनके ब्रेस्ट पर हाथ लगाया. टी-शर्ट उठाकर पेट को छुआ. इसके अलावा और कई आरोप लगाए हैं. 28 अप्रैल को दिल्ली पुलिस ने इन आरोपों को लेकर बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ दो एफआईआर दर्ज की. इसमें से एक पोक्सो एक्ट के तहत दर्ज की गई, क्योंकि एक नाबालिक लड़की ने सिंह के खिलाफ यौन शोषण के आरोप लगाए हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER