Wrestlers Protest / देवेन्द्र सिंह कि चिट्ठी के बाद उठ रहे कई सवाल- बृजभूषण शरण सिंह के समर्थन के पीछे की क्या है राजनीति?

Zoom News : Jun 14, 2023, 09:36 PM
Wrestlers Protest: पहलवानों और बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह के बीच जोर आजमाइश जारी है. 6 जुलाई को भारतीय कुश्ती संघ का चुनाव होना है. खेल मंत्री अनुराग ठाकुर और पहलवानों के बीच हुई बातचीत में फैसला हुआ था कि बृजभूषण और उनके परिवार का कोई सदस्य इस चुनाव में शामिल नहीं होगा. ये भी सच है कि बीजेपी सासंद के परिवार के कुछ लोग चुनाव लड़ना चाहते हैं. ऐसे हालात में क्या अब दवाब की राजनीति और रणनीति शुरू हो रही है. बीजेपी के एमएलसी देवेन्द्र प्रताप सिंह की एक चिट्ठी के बाद इस तरह के सवाल उठने लगे हैं.

गोरखपुर के रहने वाले देवेन्द्र ने बृजभूषण के समर्थन में केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर को चिट्ठी लिखी है. उन्होंने बृजभूषण के परिवार और उनके सहयोगियों को चुनाव लड़ने की इजाजत देने की मांग की है. उनका कहना है कि ऐसा न कर लोकतंत्र की हत्या की जा रही है.

पहलवानों को धरना एक राजनैतिक साजिश

देवेन्द्र को बृजभूषण शरण सिंह का समर्थक माना जाता है. दोनों नेता एक समय में समाजवादी पार्टी में थे. देवेन्द्र ने तो महिला पहलवानों को मोदी विरोधियों का टूल किट बताया है. उन्होंने चिट्टी में लिखा है कि पहलवानों का धरना एक राजनैतिक साजिश था. देवेन्द्र प्रताप की मानें तो अगर बृजभूषण के परिवार को चुनाव न लड़ने दिया गया तो एक तरह से ये यूपी की अपमान होगा.

सीएम योगी और बृजभूषण हैं एक दूसरे के विरोधी

अब तक बीजेपी का कोई भी नेता खुल कर बृजभूषण के समर्थन में आगे नहीं आया है. यूपी की राजनीति में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और बृजभूषण एक दूसरे के विरोधी माने जाते हैं. हाल में ही गोंडा में बीजेपी के एक कार्यक्रम की फोटो सोशल मीडिया में खूब वायरल हुई थी. इस तस्वीर में बीजेपी के यूपी अध्यक्ष भूपेन्द्र चौधरी मंच पर बृजभूषण के आगे हाथ जोड़ कर खड़े थे. छह बार के लोकसभा सासंद बृजभूषण की छवि एक बाहुबली नेता की रही है. योग गुरू रामदेव ने उनके बारे में कहा था कि महिला पहलवानों के आरोप के बाद तो बृजभूषण को जेल में होना चाहिए था.

परिवार से किसी को चुनाव लड़ने की अपील

बीजेपी एमएलसी देवेन्द्र प्रताप सिंह ने खेल मंत्री अनुराग ठाकुर को चिट्ठी लिखने के बाद उसे मीडिया में जारी कर दिया. इसका मतलब तो साफ है कि वे चाहते हैं कि उनका चिट्ठी का प्रचार प्रसार हो. ये मैसेज जाए कि बृजभूषण के साथ अन्याय हो रहा है. अगर वे कुश्ती संघ का चुनाव नहीं लड़ते हैं तो कम से कम उनके परिवार को तो ये छूट मिले.

बृजभूषण खुद भारतीय कुश्ती संघ के बारह सालों तक अध्यक्ष रहे. उनके बेटे करण भूषण सिंह संघ में उपाध्यक्ष हैं. उनके दामाद विशाल सिंह कार्यकारिणी के सदस्य हैं और बिहार कुश्ती संघ के अध्यक्ष भी. बृजभूषण के दो रिश्तेदार संयुक्त सचिव हैं. पहलवानों ने बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी के लिए 15 जून की डेडलाइन दी थी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER