इंदौर / छक्के के साथ टेस्ट में दोहरा शतक पूरा करने वाले दूसरे भारतीय बने मयंक अग्रवाल

NDTV : Nov 15, 2019, 04:45 PM
इंदौर: देखन में हल्के लगें, पर घाव कर गंभीर!! कुछ ऐसा अगर मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) के बारे में कह दिया जाए, तो एक बार को गलत नहीं ही होगा. टेस्ट करियर के आगाज के समय ज्यादातर पंडितों और विशेषज्ञों ने उन्हें ज्यादा गंभीरता से नहीं लिया था, लेकिन आगाज से लेकर ही मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) घाव जो कर रहे हैं, वे बहुत ही गंभीर हैं !! और घाव भी ऐसा कि इस ओपनर बल्लेबाज ने इंदौर में बांग्लादेश के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट के दूसरे दिन क्रिकेट के सबसे बड़े दिग्गज सर डॉन ब्रेडमैन को भी पीछे छोड़ दिया!! पारी का 99वां ओवर लेकर आए मेहदी हसन की पांचवी गेंद पर पारी का पांचवां छक्का जड़कर क्या शानदार अंदाज में अपना दोहरा शतक पूरा किया मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) ने.

आपको बता दें कि इस दोहरे शतक के साथ ही मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) सबसे कम पारियों में तीन शतक जड़ने वाले भारतीय क्रिकेट इतिहास के सिर्फ पांचवें सलामी बल्लेबाज बन गए हैं. चलिए जान लीजिए कि किस ओपनर बल्लेबाज ने तीन शतक के लिए कितनी पारियां लीं. 

पारी                शतक

4                रोहित शर्मा

7               सुनील गावस्कर

9                केएल राहुल

12            विजय मर्जेंट/मयंक अग्रवाल

अब बात उस रिकॉर्ड की कर लेते हैं, जिसके तहत हमने कहा कि मयंक ने डॉन ब्रेडमैन को भी पीछे छोड़ दिया. और हम बात कर रहे हैं सबसे कम पारियों में दो दोहरे शतक बनाने की. चलिए इस पर भी नजर दौड़ा लीजिए

पारी               दोहरे शतक

5                विनोद कांबली

12             मयंक अग्रवाल

13             सर डॉन ब्रेडमैन

14               एल रोव

15              ग्रीम स्मिथ

16             वॉली हैमंड

18             चेतेश्व पुजारा

वहीं, यह पहला ऐसा मौका है, जब दुनिया की किसी भी टीम की ओर से लगातार चार टेस्ट मैचों में दोहरे शतक ठोके गए हों. पहला दोहरा शतक मयंक अग्रवाल ने ही विशाखापट्टनम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज़ के पहले टेस्ट मैच में जड़ा था, और 215 रन बनाए थे. इसके बाद प्रोटियाज़ के खिलाफ पुणे में खेले गए दूसरे मैच में कप्तान विराट कोहली ने नाबाद 254 रन बनाए थे, और फिर रांची में खेले गए शृंखला के तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच में सलामी बल्लेबाज़ रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध 212 रन की पारी खेली थी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER