मानसून सत्र / संसद भवन पहुंचे पीएम मोदी, कहा- जब तक कोरोना की दवाई नहीं, तब तक कोई ढिलाई नहीं

asianet news : Sep 14, 2020, 08:58 AM
नई दिल्ली. कोरोना महामारी (Corona pandemic) के बीच संसद का मानसून सत्र ( Monsoon Session) सोमवार से शुरू हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) सुबह 8.45 बजे संसद भवन पहुंचे। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा, जब तक कोरोना की दवाई नहीं, तब तक कोई ढिलाई नहीं। हम चाहते हैं कि दुनिया के किसी भी कोने में जल्द से जल्द कोरोना की वैक्सीन बन जाए। अगर हमारे वैज्ञानिक इसमें सफल होते हैं और हम सभी को इस समस्या से बाहर लाने में सफल होंगे। 

यह 17वीं लोकसभा का चौथा सत्र है। कोरोना के चलते पहली बार राज्यसभा और लोकसभा 2 शिफ्ट में चलेगी। इसके अलावा दोनों सदनों के सदस्यों को बैठने के लिए चैम्बर और गैलरी का इस्तेमाल होगा। दोनों सदनों में प्रश्न काल नहीं होगा। सत्र 1 अक्टूबर तक चलेगा। कोरोना के चलते सत्र में कई बदलाव भी किए गए हैं। खास बात ये है कि इस सत्र में अवकाश नहीं होगा। शून्यकाल को भी कम किया गया है। 

कब चलेगी लोकसभा-राज्यसभा ?

आमतौर पर दोनों सदन एक साथ चलते हैं, लेकिन इस बार दो शिफ्ट में चलेंगे। पहले दिन लोकसभा सुबह 9 बजे से 1 बजे तक चलेगी। इसके बाद हर रोज 1 सितंबर तक 3 बजे से शाम 7 बजे तक चलेगी। वहीं, सोमवार को राज्यसभा दोपहर तीन बजे से शाम सात बजे तक चलेगी। इसके बाद, 15 सितंबर से एक अक्टूबर तक सुबह नौ बजे से दोपहर एक बजे तक चलेगी।

सत्र के हंगामेदार होने के आसार

संसदीय कार्य मंत्रालय के मुताबिक मानसून सत्र में कुल 47 आइटम पेश किए जाएं। 1 अक्टूबर तक चलने वाले इस सत्र में 45 बिल और 2 फाइनेंशियल आइटम समेत कुल 47 बिल पेश किए जाएंगे। माना जा रहा है कि कोरोना, चीन से विवाद, जीडीपी के चलते विपक्ष सरकार को घेरने की तैयारी में है। मोदी सरकार इन मुद्दों पर सोमवार को जवाब दे सकती है। 

सभी सांसदों का हो रहा कोरोना टेस्ट

संसद में हर व्यक्ति को मास्क लगाना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य किया गया है। सभी सांसदों के टेस्ट किए जा रहे हैं। सांसदों को तभी संसद परिसर में एंट्री मिलेगी जब उनकी कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आएगी। हालांकि, रविवार को लोकसभा के 5 सदस्यों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। सत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, कैबिनेट और राज्यमंत्री भी शामिल होंगे। वहीं, पत्रकार भी परिसर में किसी सांसद का बयान नहीं ले सकेंगे। 

कैसे बैठेंगे सदस्य?

सदन की बैठक में दोनों सदनों के चैम्बर और गैलरी का इस्तेमाल होगा। सत्र के दौरान राज्यसभा के सदस्य दोनों चैम्बर और गैलरी में बैठेंगे। 60 सदस्य राज्यसभा के चैम्बर में और 51 गैलरी में बैठेंगे। बाकी 132 सदस्यों को लोकसभा के चैम्बर में बैठाया जाएगा। इसी तरह की व्यवस्था लोकसभा की कार्यवाही में होगी। वहीं, सत्र के दौरान कैंटीन भी बंद होगी। नाश्ता, लंच और स्नैक्स पैक्ड मिलेंगे। इन्हें बाहर से मंगाया जाएगा। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER