Monsoon Updates / दिल्ली-राजस्थान में कब पहुंचेगा मॉनसून, क्या मिलेगी गर्मी से राहत? जानें

AajTak : Jun 18, 2020, 07:25 AM
Monsoon Updates: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार दक्षिण पश्चिम मॉनसून पश्चिमी और मध्य भारत के अधिकतर हिस्सों में दस्तक दे चुका है, लेकिन इस सप्ताह इसकी रफ्तार कुछ धीमी है। बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक और निम्न दबाव वाला क्षेत्र बनने से दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश और इससे सटे इलाकों में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक इस सिस्टम से पश्चिम यूपी और उत्तर पश्चिम भारत के बाकी हिस्सों में मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक उत्‍तर-पश्चिम भारत में मॉनसून समय पर पहुंच सकता है। जिससे दिल्‍ली, पंजाब-हरियाणा और हिमाचल प्रदेश जैसे राज्‍यों में वक्‍त पर मॉनसून की बारिश होने की उम्मीद है। 19-20 जून को बंगाल की खाड़ी में एक निम्‍न दबाव का क्षेत्र बनने का भी अनुमान है। जिसके बाद अगले कुछ दिनों में देश के अलग-अलग हिस्‍सों में जोरदार बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 21 से 25 जून के बीच उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में मॉनसून के पहुंचने की संभावना है। 21-22 जून को वेस्ट यूपी और उत्तराखंड में मॉनसून पहुंचने के आसार है, जबकि 22-23 जून को उत्तर-पूर्व राजस्थान, हरियाणा और दिल्ली के पूर्वी हिस्सों में मॉनसून दस्तक दे सकता है।

वहीं, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम राजस्थान, पंजाब और जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों में 23-24 जून को मॉनसून पहुंचने की उम्मीद है। ऐसे में चिलचिलाती धूप और भीषण गर्मी का सामना कर रहे लोगों को मॉनसून की बारिश से राहत मिलने की उम्मीद है। हालांकि, इसके लिए अभी कुछ दिनों का इंतजार करना होगा।

बता दें कि उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में तापमान बढ़ा हुआ है। भीषण गर्मी के बीच लू का प्रकोप जारी है। मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, पंजाब-राजस्थान समेत तमाम राज्यों में अभी अगले दो से तीन दिन तक लू के प्रकोप के साथ-साथ पारा 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर बना रह सकता है। हालांकि, अगले हफ्ते मॉनसून की दस्तक के साथ हल्की बारिश से राहत मिलने की उम्मीद है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER