देश / नारायणसामी बहुमत साबित करने में नाकाम, पुडुचेरी में गिरी कांग्रेस की सरकार

Zoom News : Feb 22, 2021, 12:01 PM
पुडुचेरी विधानसभा में कांग्रेस अपना बहुमत साबित नहीं कर पाई है। सोमवार को स्पीकर ने घोषणा की कि सरकार के पास बहुमत नहीं है। इसके बाद मुख्यमंत्री वी। नारायणसामी की विदाई तय हो गई है। गौरतलब है कि विधानसभा में कांग्रेस को 2 डीएमके और एक निर्दलीय विधायक के अलावा 9 विधायकों का समर्थन प्राप्त है।

यानी कांग्रेस के पास 11 विधायकों (स्पीकर के लिए 12) का समर्थन है, जबकि विधानसभा की मौजूदा स्थिति के अनुसार, उसे बहुमत के लिए 14 विधायकों के समर्थन की जरूरत है। हालांकि, फ्लोर टेस्ट से पहले, मुख्यमंत्री नारायणसामी दावा करते रहे कि उनके पास निर्वाचित विधायकों का बहुमत है।

पुडुचेरी में कांग्रेस की सरकार गिरने के बाद राहुल गांधी पर बीजेपी ने शिकंजा कस दिया है। भाजपा नेता अमित मालवीय ने कहा कि राहुल गांधी पुडुचेरी गए थे और उनकी सरकार वहां गिर गई। मुख्यमंत्री वी। नारायणसामी विधानसभा में बहुमत साबित नहीं कर सके। स्पीकर ने घोषणा की कि सरकार के पास बहुमत नहीं था। विधानसभा में सीएम नारायणसामी ने कहा कि कांग्रेस सरकार के पास बहुमत है, पूर्व उपराज्यपाल किरण बेदी ने कई कल्याणकारी योजनाओं में रुकावटें पैदा कीं। समाज कल्याण मंत्री कंधासामी ने कहा कि विपक्षी दलों के कई विधायक हमारे समर्थन में हैं, लेकिन हमने उनसे इस्तीफा देने के लिए कभी नहीं कहा, हम विधानसभा के अंदर जाना चाहते हैं, हमने जो परेशानी का सामना किया है, हम उसे समझाएंगे और फिर अध्यक्ष को सूचित करेंगे हमारे पास चुने हुए विधायकों में बहुमत है। फिर स्पीकर के जवाब के मुताबिक हम जवाब देंगे।

फ्लोर टेस्ट से पहले, निर्दलीय विधायक वी। रामचंद्रन ने कहा कि मैं वर्तमान सरकार का समर्थन कर रहा हूं, मैं अपनी राय बदलना नहीं चाहता, मुझे लगता है कि मौजूदा सरकार के पास विधानसभा में बहुमत नहीं है।

उपराज्यपाल के निर्देशों के अनुसार, वोटों की गिनती मुड़े हुए हाथों से की गई और विधानसभा की पूरी कार्यवाही दर्ज की गई। आपको बता दें कि कांग्रेस-द्रमुक सरकार ने सदन में बहुमत खो दिया है। सत्तारूढ़ गठबंधन के छह विधायकों ने विश्वास मत से पहले इस्तीफा दे दिया है, जिसमें दो विधायकों ने रविवार को इस्तीफा दे दिया।

33 सदस्यीय पुदुचेरी विधानसभा में, 30 सदस्य चुने जाते हैं और 3 सदस्य केंद्र सरकार द्वारा नामित किए जाते हैं। 2016 के विधानसभा चुनाव में, कांग्रेस ने 15 सीटें जीतीं। एक विधायक को पार्टी द्वारा पिछले साल दलबदल विरोधी कानून के तहत अयोग्य ठहराया गया था। इसके अलावा अब तक पांच विधायकों ने इस्तीफा दे दिया है।

द्रमुक ने कांग्रेस का समर्थन किया है। उनके तीन विधायक थे, लेकिन इनमें से एक विधायक ने रविवार को इस्तीफा दे दिया। देर शाम तक, कांग्रेस गठबंधन को 11 विधायकों (स्पीकर को छोड़कर) का समर्थन था, जिसमें कांग्रेस के 9, डीएमके के 2 और एक निर्दलीय विधायक शामिल थे। यदि आप स्पीकर जोड़ते हैं तो आंकड़ा 12 हो जाता है।

छह विधायकों के इस्तीफे और एक अयोग्य ठहराए जाने के बाद, पुडुचेरी विधानसभा 26 है। प्रमुख विपक्षी पार्टी ऑल इंडिया एनआर कांग्रेस ने 2016 के चुनावों में 8 सीटें जीती थीं, लेकिन उसके एक विधायक को अयोग्य घोषित कर दिया गया था और बाद में सीट डीएमके ने जीत ली थी। यानी AINRC में वर्तमान में 7 विधायक हैं, AIADMK में 4 विधायक हैं।

वहीं, बीजेपी के पास 3 मनोनीत विधायक हैं। यानी सरकार के समर्थन में 12 विधायक (स्पीकर के बारे में) हैं, जबकि विपक्ष में 14 विधायक हैं। कांग्रेस का कहना है कि उसके पास चुने हुए विधायकों का बहुमत है, यानी उसके पास 23 में से 12 विधायक हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER