राजस्थान / जयपुर में आया राष्ट्रीय पक्षी मोर के शिकार का मामला, 2 आरोपी गिरफ्तार

Zoom News : Jan 04, 2020, 12:32 PM
जयपुर: राजधानी जयपुर में राष्ट्रीय पक्षी मोर के शिकार का मामला सामने आया है। इस मामले में वन विभाग की टीम ने एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है। टीम ने आमेर इलाके में मोर का शिकार करने के मामले में दो आरोपियों को पकड़ा है। वहीं आरोपियों के कब्जे से एक मृत मोर और 4 तीतर बरामद किए हैं। आमेर के क्षेत्रीय वन अधिकारी रघुवीर मीणा के नेतृत्व में इस पूरी कार्रवाई को अंजाम दिया गया।

शिकारियों ने कार को फिल्मी स्टाइल में दौड़ाया: 

जानकारी के मुताबिक वन विभाग की टीम को मुखबिर से सूचना मिली थी कि आमेर के कूकस इलाके में शिकारी मोर का शिकार कर रहे हैं। इस सूचना पर वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची तो टीम को देखकर शिकारियों ने भागने का प्रयास किया। शिकारियों ने कार को फिल्मी स्टाइल में दौड़ाया। इस दौरान कार फिल्मी स्टाइल में ही पलटी खा गई। इसके बाद वन विभाग की टीम ने कूकस के कचराला गांव के पास दो आरोपियों को दबोच लिया। वहीं दो आरोपी भागने में कामयाब हो गए। कार से एक मृत मोर और 4 तीतर बरामद हुए।

मीडिया के सामने इस मामले का खुलासा नहीं किया:  

वन विभाग की टीम आरोपियों को पकड़कर आमेर के वन विभाग के आमेर स्थित क्षेत्रीय वन अधिकारी कार्यालय लेकर पहुंची। जहां पर देर रात तक कार्रवाई जारी रही। हालांकि, वन विभाग ने अभी तक मीडिया के सामने इस मामले का खुलासा नहीं किया है। लेकिन सूत्रों से जानकारी सामने आई है कि कई दिनों से कूकस के जंगलों में मोर का शिकार करने की वन विभाग को शिकायतें मिल रही थी। जिस पर वन विभाग की टीम ने इस पूरी कार्रवाई को अंजाम दिया है। सूत्रों के मुताबिक शिकारियों के पास हथियार भी मिले हैं, जिसके बारे में अभी वन विभाग ने कोई खुलासा नहीं किया।

वन विभाग की टीम पकड़े गए दोनों आरोपियों से पूछताछ कर रही:

फिलहाल, वन विभाग की टीम पकड़े गए दोनों आरोपियों से पूछताछ कर रही है। वन अधिकारी आरोपियों से जानकारी जुटाने का प्रयास कर रहे हैं कि आखिरकार कितने दिनों से यह शिकार का खेल चल रहा था और कौन-कौन लोग इसमें शामिल है। पूछताछ के दौरान आरोपियों से और भी कई बड़े खुलासे होने की संभावना जताई जा रही है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER