स्पोर्ट्स / नहीं काम आया नवदीप-जडेजा का संघर्ष, न्यूजीलैंड के सामने टीम इंडिया के हौसले पस्त

AajTak : Feb 08, 2020, 03:53 PM
खेल डेस्क | टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के हाथों दूसरे वनडे में भी हार का सामना करना पड़ा है। ऑकलैंड में 22 रनों की हार के साथ ही भारत ने न्यूजीलैंड के हाथों तीन मैचों की वनडे सीरीज गंवा दी। पहला वनडे न्यूजीलैंड ने 4 विकेट से जीता था। इसके बाद दूसरे वनडे में भी कीवी टीम ने भारत को हरा सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त हासिल कर ली है। सीरीज का आखिरी वनडे मुकाबला 11 फरवरी को माउंट माउंगानुई में खेला जाएगा। टीम इंडिया इस आखिरी मैच को जीतकर व्हाइट वॉश से बचना चाहेगी।

दूसरे वनडे में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड की टीम में 50 ओवर में 8 विकेट गंवा कर 273 रन बनाए और भारत को जीत के लिए 274 रनों का टारगेट दिया। रोस टेलर और काइले जैमीसन ने टीम इंडिया का खेल खराब किया। रोस टेलर ने नौवें विकेट के लिए काइले जैमीसन के साथ 51 गेंद में 76 रन की साझेदारी की। वनडे क्रिकेट में डेब्यू कर रहे जैमीसन 24 गेंद में नाबाद 25 रन बनाए। एक समय न्यूजीलैंड का स्कोर आठ विकेट पर 197 रन था, लेकिन इन दोनों ने न्यूजीलैंड का स्कोर 273 रनों तक पहुंचा दिया। न्यूजीलैंड ने आखिरी पांच ओवर में 53 रन बनाए।

न्यूजीलैंड की पारी के दौरान बीच के ओवरों में भारतीय गेंदबाजों ने अच्छी गेंदबाजी, लेकिन आखिरी ओवरों में घटिया गेंदबाजी कर न्यूजीलैंड पर अपनी पकड़ को ढीला कर दिया। 274 रनों के लक्ष्य के जवाब में टीम इंडिया 48।3 ओवरों में 251 रनों पर ऑलआउट हो गई। 

न्यूजीलैंड ने भारत को दिया 274 रनों का टारगेट

पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड की टीम में 50 ओवर में 8 विकेट गंवा कर 273 रन बनाए और भारत को जीत के लिए 274 रनों का टारगेट दिया। न्यूजीलैंड के लिए मार्टिन गप्टिल ने सबसे ज्यादा 79 रनों की पारी खेली जबकि रोस टेलर ने 73 रन बनाए। हेनरी निकोलस ने 41 रनों का योगदान दिया। गुप्टिल ने 79 गेंदों पर आठ चौके और तीन छक्के जबकि टेलर ने 74 गेंदों पर छह चौके और दो छक्के लगाए।

कीवी टीम ने अंतिम पांच ओवरों में 53 रन बटोरे। भारत की ओर से युजवेंद्र चहल ने तीन, शार्दुल ठाकुर ने दो और रवींद्र जडेजा ने एक विकेट हासिल किया। फॉर्म में चल रहे रोस टेलर के नाबाद अर्धशतक से न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में आठ विकेट पर 273 रन बनाए। टेलर 74 गेंदों में छह चौकों और दो छक्कों के साथ 73 रन बनाकर नाबाद रहे।

रोस टेलर ने नौवें विकेट के लिए काइले जैमीसन के साथ 51 गेंद में 76 रन की साझेदारी की। वनडे क्रिकेट में डेब्यू कर रहे जैमीसन 24 गेंद में नाबाद 25 रन बनाए। एक समय न्यूजीलैंड का स्कोर आठ विकेट पर 197 रन था, लेकिन इन दोनों ने उसे संकट से निकाला। सलामी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल ने 79 गेंद में 79 रन बनाए। न्यूजीलैंड की शुरुआत अच्छी रही, लेकिन उसने सात विकेट 55 रन के भीतर गंवा दिए। गप्टिल ने अपनी पारी में आठ चौके और तीन छक्के लगाए।

भारत को पहली सफलता 17वें ओवर में मिली जब युजवेंद्र चहल ने निकोल्स को पवेलियन भेजा। चहल ने 15वें ओवर में निकोल्स का कैच छोड़ा था लेकिन पहला विकेट गिरने के बाद कीवियों पर दबाव बन गया। शार्दुल ठाकुर ने टॉम ब्लंडेल (22) को आउट किया। इसके बाद गप्टिल तेजी से रन लेने के प्रयास में ठाकुर के थ्रो पर रन आउट हो गए। न्यूजीलैंड के तीन विकेट 157 रन पर गिर गए। रवींद्र जडेजा ने टॉम लाथम (सात) को आउट किया और जिमी नीशाम (तीन) को रन आउट कर दिया।

कोलिन डी ग्रैंडहोम (पांच) को ठाकुर ने पवेलियन भेजा जबकि चहल ने मार्क चैपमैन (एक) का रिटर्न कैच लिया। एक समय लग रहा था कि न्यूजीलैंड टीम 200 रन भी पार नहीं कर सकेगी जब टिम साउदी (तीन) को चहल ने आउट किया। टेलर और जैमीसन ने हालांकि न्यूजीलैंड को इस शर्मिंदगी से बचाया। टेलर ने 61 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया। दोनों की 50 रन की साझेदारी 35 गेंद में पूरी हुई। न्यूजीलैंड ने आखिरी पांच ओवर में 53 रन बनाए। चहल ने 58 रन देकर तीन विकेट लिए।

भारत ने जीता टॉस

ऑकलैंड के ईडन पार्क में टीम इंडिया ने टॉस जीता और गेंदबाजी चुनी। मो। शमी को आराम दिया गया। इस मैच में नवदीप सैनी को मौका मिला। युजवेंद्र चहल की वापसी हुई, जबकि चाइनामैन कुलदीप यादव बाहर हैं। न्यूजीलैंड की प्लेइंग इलेवन में ईश सोढ़ी की जगह छह फुट आठ इंच लंबे काइल जेमिसन को उतारा गया। जेमिसन वनडे डेब्यू कर रहे हैं। उधर, मिशेल सेंटनर की जगह मार्क चैपनमैन आए।

टीमें इस प्रकार हैं-

भारत: पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, लोकेश राहुल (विकेटकीपर), केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह।

न्यूजीलैंड: मार्टिन गप्टिल, हेनरी निकोल्स, टॉम ब्लंडेल, रॉस टेलर, टॉम लाथम (कप्तान / विकेटकीपर), जेम्स नीशाम, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, टिम साउदी, मार्क चैपमैन, काइल जैमिसन, हामिश बेनेट।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER