जमात-ए-इस्लामी / एनआईए ने जम्मू-कश्मीर में 56 ठिकानों पर छापेमारी, जमात के शीर्ष नेताओं के घरों की तलाशी ली।

Zoom News : Aug 08, 2021, 11:39 PM

जांडके में सामाजिक-धार्मिक समूह जमात-ए-इस्लामी (जेईआई) पर प्रतिबंध के अठारह महीने बाद, राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने आतंकवादी वित्तपोषण मामले के संबंध में केंद्र शासित प्रदेश (यूटी) के 14 जिलों में 56 स्थानों की तलाशी ली। प्रतिबंधित संगठन द्वारा फिर से संगठित होने की रिपोर्ट। सूत्रों ने कहा कि जेईआई के पूर्व मालिकों और जेई फलाह आम ट्रस्ट के प्रमुखों के घरों पर एनआईए की टीमों ने श्रीनगर के सौरा, नौगाम, बेमिना, हरवान और लाल बाजार इलाकों में छापेमारी की।


मध्य बडगाम कश्मीर के सोइबुग इलाके में जेईआई के घर के नेता डॉक्टर मोहम्मद सुल्तान भट की तलाशी ली गई, जो फिलहाल पाकिस्तान में हैं। बडगाम, गांदरबल, कुलगाम और बारामूला में पूर्व आईएचई अध्यक्षों के घरों की भी तलाशी ली गई। शोपियां में, जिसे कभी जेईआई का केंद्र माना जाता था, हामिद फैयाज गनीस भाई के घर, जो फरवरी 2019 में प्रतिबंधित होने पर अमीर (बॉस) जेई थे, की भी तलाशी ली गई।


एनआईए के एक प्रवक्ता ने कहा कि श्रीनगर, बडगाम, गांदरबल, बारामूला, कुपवाड़ा, बांदीपोरा, अनंतनाग, शोपियां, पुलवामा, कुलगाम, रामबन, डोडा, किश्तवाड़ और राजौरी जिलों में 14 यूटी जिलों में 56 स्थानों पर तलाशी ली गई है। फरवरी में, एनआईए ने जेईआई की अलगाववादी और अलगाववादी गतिविधियों के संबंध में आंतरिक मंत्रालय से एक सबमिशन में मामला दर्ज किया, जिसे अवैध गतिविधियों को रोकने के लिए कानून द्वारा 28 फरवरी, 2019 को प्रतिबंधित कर दिया गया था। "संगठन के सदस्यों ने दान के माध्यम से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर धन जुटाया, विशेष रूप से जकात (दान), मौदा और बैतुलमल (चैरिटी फंड) के रूप में जो दान और अन्य धर्मार्थ गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए माना जाता है, लेकिन इन फंडों का उपयोग हिंसक और अलगाववादी के लिए किया जाता है। उद्देश्यों ने गतिविधियों का इस्तेमाल किया", एनआईए ने एक बयान में कहा।


यह आरोप लगाया गया है कि IHE द्वारा जुटाए गए धन को IHE कैडरों के सुव्यवस्थित नेटवर्क के माध्यम से हिजबुल मुजाहिदीन और लश्कर-ए-तैयबा (LeT) जैसे प्रतिबंधित समूहों को भी प्रसारित किया गया था। एनआईए ने कहा कि जेईआई ने कश्मीरी युवाओं को भी प्रेरित किया है और विघटनकारी अलगाववादी गतिविधियों में भाग लेने के लिए जांडके में नए सदस्यों की भर्ती की है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER