Noida Twin Tower / कुछ ही घंटों में जमींदोज हो जाएंगे नोएडा के ट्विन टावर्स, गिरने से पहले हाई अलर्ट ये रास्ते किए गए बंद

Zoom News : Aug 28, 2022, 09:02 AM
Noida Twin Tower: नोएडा के सेक्टर-93 A में बने सुपरटेक ट्विन टॉवर आज (रविवार को) दोपहर 2.30 बजे गिराए जाएंगे. इससे पहले प्रशासन हाई अलर्ट पर है. इस बीच सुरक्षा के लिहाज से नोएडा के कई रास्तों को प्रतिबंधित किया गया है. यातायात पुलिस ने इसके लिए ट्रैफिक एडवाइडरी जारी की है. अगर आप नोएडा या इसके आसपास रहते हैं, तो घर से निकलने से पहले ये खबर जरूर पढ़ लें. वरना आप ट्रैफिक में फंस सकते हैं.

ये रास्ते रहेंगे पूरा तरह बंद

ट्रैफिक एडवाइडरी के मुताबिक, नोएडा के कुछ रास्ते आज यानी 28 अगस्त को सुबह 7 बजे से बंद रहेंगे. ये रास्ते ट्विन टॉवर को ध्वस्त होने के काम पूरा होने के बाद खोले जाएंगे.

1- एटीएस तिराहा से गेझा फल/सब्जी मण्डी तिराहा तक मार्ग. 

2- एल्डिको चौक से सेक्टर 108 की ओर डबल मार्ग व सर्विस रोड. 

3- श्रमिक कुंज चौक से सेक्टर 92 रतिराम चौक तक डबल मार्ग. 

4- श्रमिक कुंज चौक से सेक्टर 132 की ओर फरीदाबाद फ्लाई ओवर. 

5- सेक्टर 128 से श्रमिक कुंज चौक तक फरीदाबाद फ्लाई ओवर.

ये रास्ते रहेंगे डायवर्ट

ट्रैफिक एडवाइडरी के मुताबिक, ट्विन टॉवर के ध्वस्तीकरण की वजह से नोएडा के कुछ रास्तों को डायवर्ट किया गया है. ये डायवर्जन दोपहर 2.14 बजे से स्थिति सामान्य होने तक रहेगा.

1- नोएडा से ग्रेटर नोएडा/यमुना एक्सप्रेस-वे की ओर जाने वाले यातायात को महामाया फ्लाई  ओवर से सेक्टर-37 की ओर डायवर्ट किया जाएगा. यह यातायात सिटी सैन्टर, सेक्टर 71 होकर गन्तव्य की ओर जाएगा. 

2- नोएडा से ग्रेटर नोएडा/यमुना एक्सप्रेस-वे की ओर जाने वाले यातायात को 

फिल्मसिटी फ्लाई ओवर से एलीवेटेड रोड की ओर डायवर्ट  किया जाएगा. यह यातायात एलीवेटेड रोड होकर सेक्टर 60, सेक्टर 71 होकर गन्तव्य की ओर जाएगा. 

3- नोएडा से ग्रेटर नोएडा/यमुना एक्सप्रेस-वे की ओर जाने वाले यातायात को 

नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे व सर्विस रोड को फरीदाबाद फ्लाई ओवर से पहले सेक्टर 82 कट के सामने पूर्ण बन्द किया जायेगा. यह यातायात गेझा तिराहा, फेस-2 होकर गन्तव्य की ओर जाएगा. 

4- ग्रेटर नोएडा से नोएडा/दिल्ली की ओर जाने वाले यातायात को परीचौक से सूरजपुर की ओर डायवर्ट किया जाएगा. यह यातायात सूरजपुर, यामाहा, फेस-2 अथवा बिसरख, किसान चौक होकर गन्तव्य की ओर जाएगा.

5- यमुना एक्सप्रेस-वे/ग्रेटर नोएडा से नोएडा/दिल्ली की ओर जाने वाले यातायात को यमुना एक्सप्रेस-वे के ऊपर जीरो प्वाइंट से परीचौक की ओर डायवर्ट  किया जाएगा. यह यातायात परीचौक, सूरजपुर, यामाहा, फेस-2 अथवा बिसरख, किसान चौक होकर गन्तव्य की ओर जाएगा. 

6- यमुना एक्सप्रेस-वे/ग्रेटर नोएडा से नोएडा/दिल्ली की ओर जाने वाले यातायात को नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे व सर्विस रोड सेक्टर 132 के सामने पूर्ण बन्द किया जाएगा. यह यातायात सेक्टर 132 के अन्दर से होकर पुस्ता रोड से गन्तव्य की ओर जाएगा.

अन्य यातायात डायवर्जन ( सुबह 7 बजे से सामान्य होने तक)

1- एनएसईजेड की ओर से एल्डिको चौक से सेक्टर 108 की ओर जाने वाले यातायात को एल्डिको चौक से पंचशील अण्डरपास की ओर डायवर्ट कर गन्तव्य की ओर भेजा जाएगा. 

2- एनएर्सइ जेड, सेक्टर 83 की ओर से आकर सेक्टर 92 चौक से श्रमिक कुंज की ओर जाने वाले यातायात को एल्डिको चौक से पंचशील अण्डरपास की ओर डायवर्ट कर गन्तव्य को भेजा जाएगा. 

3- सेक्टर 105 की ओर से आकर श्रमिक कुंज सेक्टर 93 चौक से सेक्टर 92 की ओर जाने वाले यातायात को सेक्टर 108 चौक से गेझा तिराहा की ओर डायवर्ट  कर गन्तव्य को भेजा जाएगा. 

4- हाजीपुर, सेक्टर 105, 108 से एल्डिको चौक होकर सेक्टर 83, एनएसईजेड फेस-2 की ओर जाने वाले यातायात को सेक्टर 105 व सेक्टर 108 चौक से गेझा तिराहा की ओर गन्तव्य की ओर भेजा जाएगा. 

5- सेक्टर 82, श्रमिक कंज से फरीदाबाद फ्लाई ओवर का प्रयोग कर सेक्टर 132 की ओर जाने वाला यातायात को सेक्टर 108 यू-टर्न से सेक्टर 108, 105 की ओर डायवर्ट कर गन्तव्य को भेजा जायेगा. 

6- सेक्टर 132 की ओर से आकर फरीदाबाद र्फ्लाइ ओवर का प्रयोग कर सेक्टर 82 की ओर जाने वाला यातायात र्फ्लाइ  ओवर से पूर्व सेक्टर 128 की ओर डायवर्ट कर गन्तव्य को भेजा जाएगा. 

7- सभी डायवर्जन बिन्दुओं से इमरजेंसी वाहनों एम्बुलेन्स आदि को सकुशल पास कराया जायएगा. 

8- यातायात असुविधा उत्पन्न होने पर यातायात हेल्प लाइन नम्बर 9971009001 पर सम्पर्क किया जा सकता है. 

नोएडा के सेक्टर-93 ए में स्थित ट्विन टावर (Twin Tower) आज जमींदोज हो जाएगा. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के आदेश पर आज दोपहर 2:30 इस टावर को गिरा दिया जायेगा. सुपरटेक ट्विन टावर (Supertech Twin Towers) को गिराए जाने की सभी तैयारियों को पूरा कर लिया गया है. 13 साल में बनी दोनों इमारतें टूटने में सिर्फ 9 सेकेंड लगेंगे. ट्विन टावर गिराने का जिम्मा एडिफाइस नाम की कंपनी को मिला है. ये काम प्रोजेक्ट मैनेजर मयूर मेहता की निगरानी में हो रहा है. 

प्रोजेक्ट मैनेजर मयूर मेहता (Mayur Mehta) के अनुसार टावर गिराने में वाटरफॉल तकनीक इस्तेमाल किया जाएगा. ये एक तरह का वेविंग इफेक्ट होता है, जैसे समंदर की लहरें चलती हैं. बेसमेंट से ब्लास्टिंग की शुरुआत होगी और 30वीं मंजिल पर खत्म होगी. इसे इग्नाइट ऑफ एक्सप्लोजन कहते हैं.

ट्विन टावर विस्फोट को लेकर 10 बड़ी बातें-

1- सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद आज दोपहर 2:30 बजे नोएडा के ट्विन टावर को गिरा दिया जायेगा. इसे गिरने में 9 सेकेंड लगेंगे. सियान टावर पहले गिरेगा उसके कुछ देर बाद एपेक्स टावर भी जमींदोज हो जाएगा. इसे गिराने के लिए 181 दिन से तैयारी की जा रही थी.

2- ट्विन टावर के पास 250 मीटर और कहीं-कहीं इससे भी ज्यादा दूरी का एक्सक्लूजन जोन बनाया गया है. इसमें सिर्फ 6 लोग रहेंगे. टावर गिराए जाने के दौरान आसपास की सोसाइटी में रहने वाले लोगों को अपनी छतों और बालकनी पर जाने की इजाजत नहीं है

3- भारतीय ब्लास्टर चेतन दत्ता ने बताया कि टावर से 100 मीटर की दूरी पर सिर्फ 6 लोग ही रहेंगे. इसमें 3 फॉरेन एक्सपर्ट, 2 प्रोजेक्ट मैनेजर और एक पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी रहेंगे. हम कनेक्टिविटी मीटर में देखेंगे, लाल लाइट जलेगी मतलब सब कनेक्टिविटी ठीक है.

4- ट्विन टावर में जहां-जहां कॉलम में बारूद लगाया गया है, वहां जियोटेक्सटाइल कपड़ा लगाया है. इसमें फाइबर कंपोजिट होता है. अगर कोई चीज इससे टकराती है तो वह कपड़े को फाड़ती नहीं, बल्कि रिवर्स होती है. 

5- सुरक्षा को लेकर आसपास की इमारत पर भी कपड़े लगा दिए गए हैं. प्रोजेक्ट मैनेजर मयूर मेहता के अनुसार धमाके से हल्के भूकंप के बराबर भी झटका महसूस नहीं होगा. लोगों को हिदायत के तौर पर कहा गया है कि वे टीवी से प्लग निकाल दें और कांच के सामान अंदर रख लें.

6- हवा के दबाव की वजह से विस्फोट के दौरान कांच की चीजें टूट सकती हैं. ब्लास्ट से धूल होगी, लेकिन कितनी, इसका अनुमान नहीं लगाया जा सकता. 

7- नोएडा के ट्विन टावर को गिराने के लिए 21 फरवरी से 350 वर्कर्स और 10 इंजीनियर इस काम में जुटे थे. आसपास के 500 मीटर में मौजूद सभी 1396 फ्लैट्स खाली करा लिए गए हैं. 

8- ट्विन टावर के ऊपर 10 किलोमीटर इलाके को नो-फ्लाई जोन बनाया गया है. आसपास की सड़कों पर आवाजाही बंद रहेगी. दोपहर 2 बजे काउंटडाउन शुरू होगा. 2.30 बजे एक रिमोट बटन दबाते ही दोनों टावर मलबे में बदल जाएंगे.

9- नोएडा स्थित ट्विन टावर को गिराने के लिए करीब 3700 किलोग्राम विस्फोटक का इस्तेमाल होगा. भारी संख्या में पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है. टावर के आसपास करीब 1 किमी घेरा बनाकर तैनात रहेंगे

10- नोएडा (Noida) स्थित ट्विन टावर (Twin Tower) के ब्लास्ट वाले दिन स्वास्थ्य विभाग (Health Department) की टीम भी मौके पर मौजूद रहेगी. एंबुलेंस की व्यवस्था की गई है. शहर के कई बड़े अस्पतालों में सेफ हाउस बनाए गए हैं. जेपी अस्पताल, यथार्थ अस्पताल और जिला अस्पताल में ये सेफहाउस बनाए गए हैं


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER