Google Phone / भारत में अब एप्पल के बाद गूगल भी बनाएगा फोन, CEO सुंदर पिचाई ने किया ऐलान

Zoom News : Oct 19, 2023, 06:00 PM
Google Phone: क्या दुनिया को यकीन था कि एपल भारत में एक्सपोर्ट के मोर्चे पर इतनी बड़ी हिस्सेदारी हासिल कर लेगा. शायद नहीं. इसी बात को दुनिया की तमाम कंपनियों ने देखा और महसूस किया. अब दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनी गूगल ने भी अपना फोन भारत में मैन्युफैक्चरिंग करने का ऐलान कर दिया है. जिसके बारे में खुद गूगल के सीईओ सुदर पिचाई ने दी है. उन्होंने यह तक बता दिया है कि गूगल का पहला मेक इन इंडिया फोन कब तक लॉन्च हो जाएगा.

एपल के बाद गूगल की इस प्लानिंग के साथ भारत दुनिया के तमाम देशों को पीछे छोड़ने की तैयारी में जुट गया है. इसका कारण भी है, जब गूगल भारत में आएगा तब स्मार्टफोन मार्केट में हिस्सेदारी रखने का मुकाबला त्रिकोणीय हो जाएगा. जिसमें एपल, सैमसंग के बाद गूगल का नाम होगा. भारत में प्रोडक्शन यूनिट खुलेगी तो रोजगार के अवसर पैदा होंगे और मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर को बूस्ट मिलेगा. आइए पहले सुंदर पिचाई के उस पोस्ट पर नजर डालते हैं, जिसमें उन्होंने मेक इन इंडिया गूगल फोन के बारे में जानकारी दी है.

सुदंर पिचाई का प्लान

गूगल के सीईओ के सीईओ सुंदर पिचाई ने अपने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर पोस्ट करते हुए बड़ा ऐलान किया. उन्होंने लिखा कि भारत में लोकल लेवल पिक्सल स्मार्टफोन का प्रोडक्शन शुरू करने जा रहे हैं. उन्होंने अपनी प्लानिंग के बारे में आगे कहा कि पहला डिवाइस साल 2024 में शुरू होगी. उन्होंने कहा कि भारत की डिजिटल ग्रोथ को देखकर सभी लोग हैरान है. हम भी ग्रोथ में भागीदार बनना पसंद करेंगे. उन्होंने इसके लिए भारत के प्रधानमंत्री और अश्वनी वैष्णव का धन्यवाद भी किया.

क्या होगी कीमत?

सबसे बड़ा सवाल यही है कि गूगल पिक्सल की कीमत क्या होगी? इस बात की जानकारी गूगल और सीईओ सुंदर पिचाई की ओर से नहीं दी गई है. एपल भी भारत में फोन असेंबल कर रहा है. लेकिन कीमतों में कोई कमी देखने को नहीं मिली है. इसका अहम कारण ये है कि एपल अभी भी फोन के पार्ट इंपोर्ट कर रहा है. सबसे बड़ा सवाल यही है कि क्या गूगल पिक्सल यहां पर सिर्फ असेंबल होगा या​ फिर पूरी तरह से यहीं मैन्युफैक्चर होगा. उसी आधार पर भारत में गूगल पिक्सल की कीमतें तय होंगी.

एपल को टक्कर देगा गूगल

एपल और गूगल के बीच साल 2024 में बड़ी टक्कर शुरू हो जाएगी. गूगल के पिक्सल की लड़ाई आईफोन के साथ है. दोनों के लॉन्च ईवेंट भी आसपास भी होते हैं. ऐसे में गूगल और एपल के बीच भारत में दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल सकता है. दोनों इंडिया की मार्केट में हिस्सेदारी हासिल करने की होड़ में होंगे. जिस तरह से एपल ने भारत में अपने कदम रखें हैं, वैसे ही गूगल भी अपनी एंट्री करने जा रही है.

एपल के बाद गूगल और कतार में हैं कई कंपनियां

एपल ने भारत में आकर इस बात को साबित कर दिया है कि इस देश में दुनिया की फैक्ट्री बनने की पूरी तरह से काबिलियत है. इसी को भारत सरकार भुना भी रही है. भारत में एपल की ग्रोथ को दिखाकर दुनिया की तमाम बड़ी कंपनियों को लुभाने की कोशिश की जा रही है. जिसमें गूगल एक नया नाम जुड़ गया है, जोकि मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग के सेक्टर में दिखाई देगा. उसके बाद टेस्ला भी लाइन में है और उसके साथ डील फाइनल हो चुकी है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER