देश / अब पैसों की जरुरत पड़ने पर नहीं होगी परेशानी, एक घंटे में मिलेगें 1 लाख रुपए! जानें कैसे

Zoom News : Oct 13, 2021, 12:42 PM
अगर आपको भी अचानक पैसों(Money) की जरूरत पड़ जाए तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। अब आपको एक घंटे के अंदर 1 लाख रूपए तक मिल सकेंगे। दरअसल पीएफ(PF) के कुछ नियमों में बदलाव किया गया है। जिसके बाद आपको पैसे की जरूरत पड़ने पर परेशानी नहीं आएगी। प्रॉविडेंट फंड के नियमों में बदलाव के बाद अब आपको अपने पीएफ अकाउंट से पैसे निकालने के लिए 3 से 7 दिनों का लंबा इंतजार नहीं करना होगा। अब जरूरत पड़ने पर आप एक घंटे के अंदर पीएफ(PF) अकांट से पैसे निकाल सकते हैं।

एक घंटे में मिलेंगे पैसे

बता दें कि कोरोना काल में लोगों को पैसे की जरूरत पड़ने पर सरकार द्वारा यह फैसला लिया गया है, जिसक बाद EPFO के नियमों में कुछ बदलाव किए गए है। वहीं अब आप 1 लाख रूपए तक अपने पीएफ अकांउट(PF Account) से बैलेंस निकाल सकते हैं। यह पैसा(Money) आप किसी भी तरह की मेडिकल इमरजेंसी में निकाल सकते है। हालांकि इसके लिए आपको कंपनी को बताना होगा कि आप यह पैसा क्यों निकाल रहे हैं। खास बात तो यह है कि पैसों की जरूरत पड़ने पर आप ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं तो आइए जानते हैं आप किस तरह से पैसे निकाल सकते हैं।

इस तरह निकाल सकते हैं पैसे

अगर आप भी इमरजेंसी में अपने पीएफ अकांउट से पैसे(Money) निकालना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले www.epfindia.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आप एक तरफ दिए https://unifiedportalmem.epfindia.gov.in/memberinterface ऑपशन में किल्क करके एडवांस क्लेम ले सकते हैं। वहीं क्लेम करने के लिए आपको सबसे पहले ऑनलाइन सेवाओं पर जाना होगा जिसके बाद आपको अपने पीएफ खाते के 4 नंबर के अंतिम अंक को दर्ज करना होगा। उसके बाद आपके सामने Proceed for Online Claim ऑपशन आएगा,जिसे आपको किल्क करना होगा। वहीं किस लिए यह क्लेम कर रहे हैं उन कारणों को चुने। प्रक्रिया के बाद जितनी राशि आप निकालना चाहते हैं वह दर्ज करें साथ ही की स्कैन कॉपी अपलोड करें और अपना पता दर्ज करें। इसके बाद आपके सामने एक Get Aadhaar OTP का ऑपशन आएगा जिसे किल्क करके आप अपने मोबाइल नंबर पर ओटीपी ले सकते हैं। वहीं ओटीपी को दर्ज करें। जिसके बाद आपका क्लेम फाइल हो जाएगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER