अंतर्राष्ट्रीय / पाकिस्तान ने वरिष्ठ भारतीय राजनयिकों से PoK चुनावों पर भारत की टिप्पणियों की "अस्वीकृति" प्रसारित करने का आह्वान किया

Zoom News : Jul 30, 2021, 10:03 PM

पाकिस्तान ने शुक्रवार को भारतीय उच्चायुक्त के एक वरिष्ठ राजनयिक को पाकिस्तानी कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में हाल के चुनावों पर भारत की टिप्पणियों पर अपनी "अस्वीकृति" देने के लिए तलब किया। विदेश मंत्रालय ने इस्लामाबाद में एक बयान में कहा, "भारतीय विरोध के लिए पाकिस्तान के पूर्ण विरोध को व्यक्त करने और जम्मू-कश्मीर के बीच विवाद पर पाकिस्तान की स्पष्ट और सुसंगत स्थिति की पुष्टि करने के लिए भारत के चार्ज डी'अफेयर्स को विदेश मंत्रालय में नियुक्त किया गया था।" भारत ने गुरुवार को प्रधान मंत्री इमरान खान की पाकिस्तानी पार्टी तहरीके इंसाफ द्वारा जीते गए 25 जुलाई के पीओके चुनावों को खारिज कर दिया, यह कहते हुए कि "कॉस्मेटिक अभ्यास" पाकिस्तान द्वारा "अपने अवैध कब्जे को छिपाने" के प्रयास से ज्यादा कुछ नहीं था। मामले पर जोरदार विरोध।


पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में चुनावों के जवाब में, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि पाकिस्तान की "इन भारतीय क्षेत्रों में कोई सीट नहीं है" और उसे अपने अवैध कब्जे वाले सभी भारतीय क्षेत्रों को खाली कर देना चाहिए। उन्होंने एक ऑनलाइन प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "पाकिस्तान के अवैध कब्जे के तहत भारतीय क्षेत्र में तथाकथित चुनाव पाकिस्तान द्वारा अपने अवैध कब्जे और उन क्षेत्रों में किए गए भौतिक परिवर्तनों को कवर करने के प्रयास से ज्यादा कुछ नहीं है।"


श्री बागची ने हाल ही में एक संयुक्त पाकिस्तानी-चीनी प्रेस विज्ञप्ति में जम्मू-कश्मीर के संदर्भों का भी कड़ा विरोध किया, जिसमें घोषणा की गई थी कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेश भारत का अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा थे और रहेंगे। भारत ने दावा किया है कि जम्मू और कश्मीर "भारत का अभिन्न अंग था, है और रहेगा"। नई दिल्ली ने पहले भी इस्लामाबाद को बताया था कि जम्मू-कश्मीर से जुड़ी समस्याएं आंतरिक मामले हैं और देश अपनी समस्याओं को हल करने में सक्षम है।


पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय (एफओ) ने घोषणा की कि पाकिस्तान और भारत के बीच जम्मू और कश्मीर पर विवाद 1948 से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के एजेंडे में था और अभी भी एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त विवाद था, जैसा कि संबंधित मुद्दों पर प्रस्तावों में कहा गया है। सुरक्षा परिषद का अर्थ है। सीओ ने कहा कि भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन करते हुए जम्मू-कश्मीर की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त विवादास्पद स्थिति और क्षेत्र की जनसांख्यिकीय संरचना को बदलने की एकतरफा मांग की थी। बयान में भारत से कश्मीर पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों को लागू करने के लिए कदम उठाने का भी आह्वान किया गया।


अगस्त 2019 में भारत सरकार द्वारा जम्मू और कश्मीर के विशेष दर्जे को रद्द करने के बाद पाकिस्तान ने भारत के साथ व्यापार को डाउनग्रेड और निलंबित कर दिया। भारत ने तर्क दिया है कि भारतीय संविधान के अनुच्छेद 370 से संबंधित मुद्दा देश के लिए एक पूर्ण आंतरिक मामला है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER