देश / पाकिस्तान ने 2020 में भारत विरोधी आतंकी संगठनों को रोकने के लिए उठाए कदम: अमेरिका

Zoom News : Dec 17, 2021, 03:16 PM
पाकिस्तान: अमेरिका (America) की यूएस विभाग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान (Pakistan) ने पिछले साल भारत विरोधी आतंकवाद को रोकने के लिए कुछ कदम उठाए थे. हालांकि, इन कदमों के बावजूद भारत(India) और अफगानिस्तान को निशाना बनाने वाले कई आतंकी संगठन पाकिस्तानी जमीन से काम करते रहे और मसूद अजहर जैसे खूंखार आतंकवादी बिना किसी प्रतिबंध के आजाद घूम रहे थे.

अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा आतंकवाद पर 2020 देश की रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान ने 2020 में आतंकी फंडिंग और भारत-केंद्रित आतंकवादी समूहों को हमले करने से रोकने के लिए कदम उठाए थे.पाकिस्तान ने लश्कर के सरगना हाफिज सईद और चार अन्य आतंकियों को कई आतंकी फंडिंग मामलों में सजा सुनाई है.

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, इसमें आगे कहा गया है कि पाकिस्तान ने इनके अलावा बाकी आतंकी समूहों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की.

मसूद अजहर के खिलाफ नहीं की कार्रवाई

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि कुछ समूहों के खिलाफ कार्रवाई के बावजूद भी तालिबान और उससे जुड़े आंतकी, भारत में आतंकी गतिविधियां चलाने वाले जैश-ए-मोहम्मद और उससे संबंधित दूसरे आतंकी समूह उसकी धरती से अपना संचालन कर रहे थे.पाकिस्तान ने अन्य ज्ञात आतंकवादियों जैसे जैश संस्थापक और संयुक्त राष्ट्र द्वारा नामित आतंकवादी मसूद अजहर और 2008 के मुंबई हमले के "प्रोजेक्ट मैनेजर" साजिद मीर के खिलाफ कार्रवाई नहीं की, जिनके बारे में माना जाता है कि दोनों पाकिस्तान में आजाद घूम रहे हैं.

रिपोर्ट में भारत के संदर्भ में कहा गया है कि जम्मू-कश्मीर और नक्सल प्रभावित इलाकों में हिंसक गतिविधियों का जिक्र किया गया है.रिपोर्ट कहती है कि भारत में आतंकवाद के खिलाफ कोई राष्ट्रीय नीति नहीं है. ऐसे मामलों के लिए गृह मंत्रालय प्रमुख एजेंसी के तौर पर काम करता है और इसमें एक आतंकरोधी डिविजन है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER