देश / दिवाली पर देश लिए लोगो का बढ़ा प्रेम, चीन को उठाना पड़ा 40 हजार करोड़ रुपये का नुकसान

Zoom News : Nov 17, 2020, 07:17 AM
Delhi: कोरोना संकट के बीच, देश के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 'स्थानीय के लिए मुखर' से देश को आत्मनिर्भर बनाने की अपील की है। खासकर दिवाली से पहले पीएम मोदी ने देशवासियों से इस त्योहार में स्थानीय सामान खरीदने की अपील की। अब पीएम मोदी की इस अपील पर लोगों ने विदेशी सामानों का बहिष्कार कर दिया। खासकर इस दिवाली, चीन को व्यापार के मोर्चे पर बड़ा झटका लगा है।

देश के लोगों ने दिवाली पर चीनी सामान का बहिष्कार किया। व्यापारियों के संगठन, कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के अनुसार, चीन को लगभग रुपये का नुकसान हुआ है। इस त्योहारी सीजन में कारोबारी मोर्चे पर सीधे 40 हजार करोड़। इस त्योहारी सीजन में लोग चीनी उत्पादों की अनदेखी करते देखे गए।

एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि कैट के नेतृत्व में देश भर के व्यापारियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'वोकल फॉर लोकल' और आत्मनिर्भर भारत के आह्वान को मजबूती से लागू किया। दिवाली पर खरीद और बिक्री के आंकड़े बेहतरीन थे। लेकिन लोगों ने चीनी उत्पाद का खुलकर विरोध किया।

कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीसी भरतिया और राष्ट्रीय महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने जानकारी दी है कि देश के 20 अलग-अलग शहरों से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार, इस दिवाली के त्योहारी सीजन के दौरान देश भर में लगभग 72 हजार करोड़ का कारोबार हुआ था। लेकिन चीन को सीधे तौर पर लगभग 40 हजार करोड़ का नुकसान हुआ

ट्रेड एसोसिएशन कैट के अनुसार, खुदरा व्यापार के विभिन्न वर्गों में अच्छा कारोबार था। भारत में बने एफएमसीजी उत्पाद, उपभोक्ता वस्तुएं, खिलौने, बिजली के उपकरण और सहायक उपकरण, रसोई के सामान, उपहार की वस्तुएं, मिठाइयाँ, नमकीन, घर के सामान, बर्तन, सोना और गहने, जूते, घड़ियाँ, फर्नीचर, कपड़े, घर की सजावट के सामान जैसे दिवाली पूजा के सामान , मिट्टी के दीपक सहित, माल की बिक्री अच्छी थी।

वहीं, इस त्योहारी सीजन में खादी उत्पादों की रिकॉर्ड बिक्री का खुलासा हुआ है। इस साल 2 अक्टूबर से केवल 40 दिनों में, दिल्ली के कनॉट प्लेस में खादी इंडिया के प्रमुख आउटलेट पर खादी की एक दिन की बिक्री का आंकड़ा चौथी बार 1 करोड़ रुपये के पार हो गया है।

इस आउटलेट की कुल बिक्री 13 नवंबर को 1.11 करोड़ रुपये रही, जो इस साल किसी भी दिन सबसे बड़ी बिक्री का आंकड़ा है। खादी की बिक्री के आंकड़े गांधी जयंती पर 1.02 करोड़ रुपये (2 अक्टूबर) और 24 अक्टूबर को 1.05 करोड़ रुपये और इस साल 7 नवंबर को 1.06 करोड़ रुपये तक पहुंच गए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER