नया प्रोजेक्ट / राजस्थान के शहरों में पाइपलाइन से गैस वितरण की नीति बनेगी, औद्योगिक, वाणिज्यिक और घरेलू गैस वितरण

Zoom News : Sep 08, 2020, 08:05 PM
जयपुर | अतिरिक्त मुख्य सचिव माइन्स एवं पेट्रोलियम डॉ. सुबोध अग्रवाल ने कहा है कि राज्य में शहरी गैस वितरण ढांचें के योजनावद्ध व समयवद्ध विकास और सुचारु क्रियान्वयन के लिए राज्य शहरी गैस वितरण नीति, 2020 बनाई जाएगी। उन्होंने बताया कि इस नीति में शहरों में पाइपलाईन के माध्यम से घरेलू गैस का वितरण, उद्योगों के लिए गैस की आपूर्ति, सीएनजी स्टेशनों की आवश्यकतानुसार स्थापना और सीएनजी वाहनों के लिए गैस की आपूर्ति सुनिश्चित कराने के लिए आधारभूत संरचना विकसित करने में परस्पर सहयोग, दिशा-निर्देश, संबंधित विभागों व अधिकृत संस्थाओं के बीच समन्वय बनाने पर जोर दिया जाएगा ताकि राज्य में पाइप लाइन के माध्यम से प्राकृतिक गैस का वितरण नेटवर्क विकसित किया जा सकेगा।

 एसीएस माइन्स, पेट्रोलियम व चेयरमेन राजस्थान राज्य गैस लि. डॉ. अग्रवाल ने राजस्थान राज्य गैस लि. के प्रबंध संचालक डॉ. संजीव पाठक से विस्तार से चर्चा की और शहरी गैस वितरण नीति का प्रारुप जल्दी से जल्दी तैयार कर राज्य सरकार को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

 डॉ. अग्रवाल ने बताया कि प्रदेश के सभी शहरों में पाइप लाईन के माध्यम से शहरी गैस वितरण का नेटवर्क विकसित किया जाएगा। शहरों में प्राकृतिक गैस के पाइप लाईन के माध्यम से वितरण के लिए आधारभूत ढांचा तैयार करने के लिए केन्द्र सरकार केपेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस नियामक बोर्ड द्वारा अधिकृत किया जाता है। उन्होंने बताया कि प्रदेश के 19 शहरों के लिए विभिन्न कंपनियों को अधिकृत किया गया है पर समुचित मोनेटरिंग व समन्वय के अभाव में शहरी गैस वितरण नेटवर्क गति नहीं पकड़ सका है। उन्होंने बताया कि प्रस्तावित नीति में हरित और स्वच्छ ईंधन के रुप में प्राकृतिक गैस के उपयोग को बढ़ावा देने, शहरी गैस वितरण आधारभूत संरचना का तेजी से विकसित करने, प्राकृतिक गैस के सुरक्षित और विश्वसनीय संचालन व निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित कराने पर जोर दिया जाएगा।


डॉ. अग्रवाल ने बताया कि राज्य सरकार के विभिन्न विभागों से समन्वय बनाते हुए शहरी गैस वितरण संस्थाओं को समय पर अनुमतियां जारी कराने, शुल्क को युक्तिसंगत बनाने, मानकीकृत और एकरुपता के लिए नीतिगत ढांचा और आवश्यक समर्थन नेटवर्क विकसित करने पर इस नीति में जोर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस नीति का मुख्य उददेश्य पाइप लाइन के माध्यम से औद्योगिक, वाणिज्यिक और घरेलू कार्यों में प्राकृतिक गैस के उपयोग को प्रोत्साहित करना है। पर्यावरण संरक्षण के लिहाज से राज्य में सीएनजी स्टेशनों का नेटवर्क भी बनाया जाएगा ताकि परिवहन वाहनों को सीएनजी स्टेशनों के माध्यम से गैस की उपलब्धता सुनिश्चित हो सके।


राजस्थान स्टेट गैस लि. के प्रबंध संचालक डॉ. संजीव पाठक ने बताया कि राजस्थान गैस लि. द्वारा कोटा शहर में शहरी गैस वितरण नेटवर्क का कार्य किया जा रहा है। इसके साथ ही मध्य प्रदेश के ग्वालियर के कुछ क्षेत्र व श्योपुर के अधिकृत क्षेत्र में शहरी गैस वितरण का आधारभूत संरचना तैयार करने और वितरण व्यवस्था के लिए अधिकृत किया हुआ है। उन्होंने बताया कि राजस्थान के कोटा और मध्यप्रदेश के ग्वालियर व श्योपुर में कार्य किया जा रहा है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER