Modi LIVE / प्रधानमंत्री मोदी का लाइव सम्बोधन कोल माइंस के आवंटन पर

Zoom News : Jun 18, 2020, 11:18 AM

धन्‍यवाद प्रहलाद जीसबको नमस्‍कार।

देश और विदेश में इस इवेंट में हिस्‍सा ले रहे सभी साथियों का बहुत-बहुत स्‍वागत है। इतने Challenging Time में इस तरह के इवेंट का होनाआप सभी का उसमें शामिल होनाअपने आप में एक बहुत बड़ी आशा जगाता हैविश्‍वास का बहुत बड़ा संदेश ले करके आता है।

भारत कोरोना से लड़ेगा भी और आगे जीतेगा भीआगे बढ़ेगा भी। भारत इस बड़ी आपदा कोआपदा समझ करके रोते-बैठने के पक्ष का नहीं है। भारत आपदा कितनी ही बड़ी क्‍यों न होउसको अवसर में बदलने के लिए कृतसंकल्‍प है और हम सब मिल करके आपदा को अवसर में बदलेंगे। कोरोना के इस संकट ने भारत को आत्मनिर्भर भारत- Self Reliant होने का सबक भी दिया है।

आत्मनिर्भर भारत यानि भारत Import पर अपनी निर्भरता कम करेगा। आत्मनिर्भर भारत यानि भारत Import पर खर्च होने वाली लाखों करोड़ रुपए की विदेशी मुद्रा बचाएगा और देश के गरीबों के कल्‍याण के लिए काम में लाएगा। आत्मनिर्भर भारत यानि भारत को Import न करना पड़ेइसके लिए वो अपने ही देश में साधन और संसाधन विकसित करने की दिशा में लगातार प्रयास करेगाआगे बढ़ेगा। आप पर मेरा जो भरोसा है उसके लिए कह रहा हूंकि आज हम जो Import करते हैंकल को उसी के सबसे बड़े Exporter बनेंगे।

साथियोइस लक्ष्‍य को प्राप्‍त करने के लिए ये बहुत आवश्‍यक है कि हम एक-एक सेक्‍टर को पकड़करएक-एक प्रॉडक्‍ट को पकड़करएक-एक सर्विस का ध्‍यान करते हुए Holistic तरीके से काम करें। एक-एक क्षेत्र को चुन करके उस क्षेत्र में भारत को आत्‍मनिर्भर बनाएं। आज का ये Event इसी सोच को साकार करने की दिशा में एक महत्‍वपूर्ण initiative हैएक मजबूत कदम है। 

आज Energy Sector में भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए, Self Reliant बनाने के लिए एक बहुत बड़ा कदम उठाया जा रहा है। ये कार्यक्रम सिर्फ Coal Mining से जुड़ेएक सेक्‍टर से जुड़े reforms को जमीन पर उतारने का ही हैऐसा नहीं है बल्कि ये 130 करोड़ Aspirations को Realize करने का कमिटमेंट है। ये हमारे युवा साथियों के लिए रोजगार के लाखों अवसर तैयार करने की शुरुआत है।

साथियों, Self Relianceके संकल्प को सिद्ध करने के लिए जब पिछले महीने आत्मनिर्भर भारत अभियान की घोषणा हुई थीतो कई लोगों को लगता था कि ये सामान्य सरकारी प्रक्रिया है। लेकिन महीने भर के भीतर हीहर घोषणा,हर रिफॉर्म्सचाहे वो Agriculture Sector में होचाहे MSMEs के सेक्टर में हो या फिर अब Coal और Mining के Sector में होहर क्षेत्र में एक साथ अनेक प्रकार के कदम उठाए जा रहे हैंनिर्णय किए जा रहे हैंऔर निर्णयों को तेजी से जमीन पर उतारने के लिए हर कोई कोशिश कर रहा है।

ये दिखाता है कि भारत इस Crisis को Opportunity में बदलने के लिए कितना गंभीर हैकितना Committed है। आज हम सिर्फ Commercial Coal Mining के लिएAuction ही Launch नहीं कर रहे हैंबल्कि Coal Sector को दशकों के लॉकडाउन से भी बाहर निकाल रहे हैं। कोल सेक्टर के लॉकडाउन का क्या प्रभाव रहा है,

ये मुझसे ज्यादा आप सब लोग बेहतर तरीके से जानते हैं। सोचिएजो देश Coal Reserve के हिसाब से दुनिया का चौथा सबसे बड़ा देश होजो दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा Producer होवो देश Coal का Export नहीं करता बल्कि हमारा देश दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा Coal Importer हैंकोल आयात करता है

बड़ा सवाल ये है कि जब हम दुनिया के Largest Producers हैंएक प्रकार से Largest Producers के जो main ग्रुप हैंहम उनमें से एक हैं। अगर ये सच्‍चाई है तो हम Largest Exporter क्यों नहीं हो सकतेऔर ये हम सबको अपने-आप को पूछना है। और यही सवाल मेरेआप सभी को और करोड़ों भारतीयों के मन में भी हमेशा उठता रहा है।

साथियोंहमारे यहां दशकों से यही स्थिति चल रही थी। देश के Coal Sector को Captive और Non-captive के जाल में उलझाकर रखा गया था। इसको Competition से बाहर रखा गया था, Transparency की एक बहुत बड़ी समस्‍या बार-बार सामने आई है। ईमानदारी से Auction को छोड़िएकोयला खदानों के allotment में बड़े-बड़े घोटालों की चर्चा हर किसी ने सुनी हैहर समय हुई हैहर कोने में हुई है। इस वजह से देश के कोल सेक्टर में Investment भी कम होता था और उसकी Efficiency भी हमेशा सवालों के घेरे में रहती थी। कोयला निकलता किसी राज्य से थाजाता सैकड़ों किलोमीटर दूर किसी अन्य राज्य के power plant के लिए होता था। जबकि वह राज्य के power plants कोयले का इंतजार करते रह जाता थे। यानि काफी कुछ mismanage थाअस्त-व्यस्त था।

साथियोंसाल 2014 के बाद इस स्थिति को बदलने के लिए एक के बाद एक कई कदम उठाए गए। जिस कोल लिंकेज की बात कोई सोच नहीं सकता थावो हमने करके दिखाया। ऐसे कदमों के कारण Coal Sector को मजबूती भी मिली। आज बड़े-बड़े reforms को absorb करने की ताकत उसके अंदर आ रही है। अभी हाल में हमने वो रिफॉर्म्स किएजिसकी चर्चा दशकों से चल रही थी। आप लोग भी कर रहे थे। जो अपने आपको Export competitor  मानते हैंवे भी कर रहे थे। अब भारत ने Coal और Mining के सेक्टर को competition के लिए, capital के लिए, Participation और Technology के लिएपूरी तरह से खोलने का बहुत बड़ा फैसला लिया है। इसका भी ध्यान रखा गया है कि जो नए Players, Private Players माइनिंग के क्षेत्र में आएंउन्हें Finance के कारण कोई दिक्कत न होउसका भी ध्‍यान रखा गया है ताकि नए लोगों को प्रोत्‍साहन मिले।

साथियोंएक मजबूत Mining और Minerals सेक्टर के बिना Self Reliance संभव नहीं है। क्योंकि Minerals और Mining हमारी Economy के Important Pillars हैं। इन रिफॉर्म्स के बाद अब Coal Production, पूरा Coal Sector भी एक प्रकार से आत्मनिर्भर हो पाएगा। अब कोयले के लिए बाज़ार खुल गया हैजिस सेक्टर को जब जितनी जरूरत होगी वो खरीदेगा।

साथियोंजो Reforms हमने किए हैंउसका लाभ सिर्फ कोल सेक्टर को ही नहींदूसरे अन्य सेक्टरों पर भी पड़ेगा। जब हम Coal Production बढ़ाते हैं तो Power Generation बढ़ने के साथ ही Steel, Aluminium, फर्टिलाइजरसीमेंट जैसे तमाम दूसरे सेक्टर्स में Production और Processing पर भी Positive Impact होता है। सौभाग्य से हमारे यहां Coal, Iron, Bauxite, ऐसे कई मिनरल्स के Reserves एक दूसरे के बहुत नजदीक होते हैंबहुत आसपास ही होते हैं एक प्रकार से परमात्‍मा ने जैसे एक कलस्‍टर बनाकर रखा हुआ है हमारे लिए। ऐसे मेंहाल में ही Minerals को लेकर जो Reforms किए गए थेवो Coal Mining Reforms के साथ जुड़ जाने से ये बाकी सेक्‍टर भी बहुत मजबूत हो गए हैं।

साथियों, Commercial Coal Mining के लिए आज जो ये Auction की शुरुआत हो रही है वो हर Stakeholders के लिए win-win Situation है। इंडस्ट्रीज कोआपकोअपने बिजनेसअपने investment के लिए अब नए Resources मिलेंगेनया मार्केट मिलेगा। इसके साथ हीराज्य सरकारों को बेहतर Revenue मिलेगादेश की एक बड़ी आबादी को रोज़गार मिलेगा। एक प्रकार से गरीबों की सेवा का काम कोयले से भी हो सकता हैइसका विश्‍वास पैदा होगा। यानि हर सेक्टर पर एक पॉजिटिव असर देखने को मिलेगा और मैं जो फील कर रहा हूंइसके कारण हमारे देश के गरीब इलाकों के और गरीब लोगों के सबसे ज्‍यादा आर्शीवाद हम सबको मिलने वाले हैं।

साथियों, Coal Reforms करते समय इस बात का भी ध्यान रखा गया है कि Environment की रक्षा का भारत का commitment कहीं से भी कमजोर न पड़े। Coal से Gas बनाने के लिए अब बेहतर और आधुनिक टेक्नॉलॉजी का हम प्रयोग करना चाहते हैं और बेहतर टेकनॉलॉजी आ पाएगीकोल गैसीफिकेशन जैसे कदमों से Environment की भी रक्षा होगी। कोयले से बनने वाली गैस का उपयोग Transport और Cooking के लिए हो पाएगायूरिया और स्टील Manufacturing से जुड़े उद्योगों को प्रमोट करेगा। हमने लक्ष्य रखा है कि साल 2030 तकयानी कि इस दशक में करीब 100 मिलियन टन Coal को Gasify किया जाए। मुझे बताया गया है कि इसके लिए 4 प्रोजेक्ट्स की पहचान हो चुकी है और इन पर करीब-करीब 20 हज़ार करोड़ रुपए Invest किए जाएंगे।

साथियों, Coal Sector से जुड़े ये रिफॉर्म्स Eastern और Central India कोविशेषकर हमारी Tribal Belt को, Development का Pillar बनाने का भी एक बहुत बड़ा ज़रिया है। हमारे यहांजहां कोयला हैजहां Minerals हैंदेश का वो हिस्सा Progress और Prosperity के मामले में उस स्तर पर नहीं पहुंच पाया है। देश का ये वो हिस्सा रहा हैजहां बड़ी संख्या में Aspirational Districts भी हैं। वो जिले जहां के लोगविकास के लिए Aspire कर रहे हैंलालायित हैंकुछ कर गुजरने का इरादा रखते हैंसामर्थ्‍य हैशक्ति हैसब कुछ हैलेकिन यही जिले विकास की दौड़ में बहुत पीछे रह गए थे। आप कल्पना कर सकते हैंदेश में 16 Aspirational Districts ऐसे हैंजहां कोयले के बड़े-बड़े भंडार हैं।

लेकिन इनका लाभ वहां के लोगों को उतना नहीं हुआजितना होना चाहिए था। वहां के गरीबों का जितना भला होना चाहिए थावो नहीं हुआ। यहां से बड़ी संख्या में हमारे साथी दूर-दूर अपने बूढ़े मां-बाप को छोड़ करेअपने खेत-खलिहान को छोड़ करके यार-दोस्‍तों को छोड़ करेक बड़े शहरों में Employment के लिए Migration करते हैं।

ऐसी अनेक समस्याओं को कम करने और पूर्वी और मध्य भारत की एक बड़ी आबादी को उसके घर के पास ही बेहतर रोजगार के अवसर देने में, Commercial Mining की तरफ हम जो कदम उठा रहे हैंवे एक इच्छित परिणाम लाएंगे और जब मैं इच्छित परिणाम की बात करता हूंमुझे इन क्षेत्रों का विकास करना है। हमें वहां के गरीबों का भला करना है। हमें पहले उस इलाकों को आत्‍मनिर्भर बनाना हैवहां के हर परिवार को आत्‍मनिर्भर बनाना हैहर गरीब की जिंदगी में बदलाव लाना है।

आज जिन Coal Blocks का Auction हो रहा हैइनसे ही इस क्षेत्र में लाखों Jobs पैदा होने का अनुमान है। इतना ही नहींकोयला निकालने से लेकर Transportation तक को बेहतर बनाने के लिए जो आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जाएगाउससे भी रोज़गार के अवसर बनेंगेवहां रहने वालों को अधिक सुविधाएं मिलेंगी। अभी हाल ही में सरकार ने इस तरह के इंफ्रास्ट्रक्चर पर 50 हजार करोड़ रुपए खर्च करने का निर्णय लिया है।

साथियोंकोल सेक्टर में हो रहे रीफॉर्मइस सेक्टर में हो रहा निवेशलोगों के जीवन कोविशेषकर हमारे गरीब और आदिवासी भाई-बहनों के जीवन को आसान बनाने में बहुत बड़ी भूमिका निभाएगा। Coal Production से जो राज्यों को Extra Revenue मिलेगाउसका इस्तेमाल वहां जन-कल्याण की योजनाओं में होगाउस राज्‍य के विकास में होगा। इसके साथ ही राज्यों को District Minerals Fund, उससे भी बहुत मदद मिलने वाली है और ये मदद जारी रहेगी। इस फंड का बड़ा हिस्सा, Coal Mining के आसपास के इलाके में ज़रूरी सुविधाओं के विकास में लगाया जा रहा है। वहां के लोगों की जिंदगी ease of living, उनको जीने के लिए जूझना न पड़ेउन्‍हें सरकारों के साथ जद्दोजहद न करना पड़े। वो आत्‍मसम्‍मान से जिएंवो आत्‍मनिर्भर हो करके जिएं यानि जहां संपदा हैवहां रहने वालों में संपन्नता भी होइस लक्ष्य को लेकर हम आगे बढ़ रहे हैं। आज उठाए जा रहे ये कदमइस लक्ष्य को हासिल करने में बहुत मददगार सिद्ध होंगे।

साथियोंये Auction ऐसे समय में हो रहे हैंजब भारत में Business Activity तेज़ी से नॉर्मल हो रही है। Consumption और Demand बड़ी तेज़ी से Pre-covid Level की तरफ आगे बढ़ रहे हैं।  ऐसे में इस नई शुरुआत के लिए इससे बेहतर समय हो ही नहीं सकता। Power Generation हो, Consumption हो, Petroleum Products की Demand होइनमें मई के आखिर और जून के पहले हफ्ते में तेज़ी से बढ़ोतरी हुई है। इसी तरहअप्रैल की तुलना में E-way Bills, उसमें करीब 200 परसेंट का बड़ा उछाल देखने को मिला है। जून में Toll Collection भी,फरवरी के Collection का 70 परसेंट तक पहुंच चुका है। मई के महीने में Railway Freight Traffic में भी अप्रैल की तुलना में 26 परसेंट की Improvement दर्ज की गई है।  अगर Total digital Retail Transactions, उसकी बात करेंतो उसके Volume और Value, दोनों में वृद्धि होनी शुरू हुई है।

साथियों, Rural Economy भी अपनी Speed पकड़ना शुरू कर रही है। इस बार खरीफ Crops का एरिया पिछले साल के मुकाबले 13 परसेंट से ज्यादा है। इस वर्ष गेहूं का Production और Procurement दोनों बढ़ा है। पिछले साल के मुकाबले अभी तक गेहूं का 11 परसेंट से ज्यादा Procurement किया जा चुका है।मतलब ये कि किसानों की जेब में भी इस बार ज्यादा पैसा पहुंचा है।ये जितने भी Indicators हैंमैंने बहुत ज्‍यादा समय लिया नहीं कम दिखाए हैंवो दिखा रहे हैं कि Indian Economy तेज़ी से Bounce Back करने के लिए तैयार हो गई हैआगे चल पड़ी है।

साथियोंभारत बड़े से बड़े संकटों से बाहर निकला हैइससे भी निकलेगा। हम भारतवासी अगर करोड़ों Consumer हैं तो ये न भूलें कि करोड़ों Producer भी हैं। भारत की Success, भारत की Growth निश्चित है। हम आत्मनिर्भर बन सकते हैं। आप याद करिएसिर्फ कुछ सप्ताह पहले तक हम N-95 मास्ककोरोना की टेस्टिंग किट, Personal Protective Equipment- PPE, वेंटिलेटरअपनी जरूरत का ज्यादातर हिस्सा हम बाहर से मंगाते थे। अब भारत अपनी डिमांड को Make In India से ही पूरा कर रहा है। बल्किबहुत जल्द हम महत्वपूर्ण Medical Products के Exporter भी बनेंगे। आप अपना विश्वासअपना हौसला बुलंद रखिएहम सब मिल करे ये सपने साकार कर सकते हैं। हम आत्मनिर्भर बन सकते हैं और ये हम सबका संकल्‍प है, 130 करोड़ देशवासियों का संकल्‍प है। हमें आत्‍मनिर्भर भारत बनाना है और हम आत्मनिर्भर भारत बना सकते हैं।

Self Reliant India की जो Journey 130 करोड़ भारतीयों ने शुरु की हैआप भी उसके भागीदार हैं। आप नेतृत्‍व करने के लिए आगे आइए। जीवन में ऐसे मौके बहुत कम आते हैं जब कुछ कर-करके इतिहास को मोड़ देने का मौका आता है। आज भारत के उद्योग जगत कोआज भारत के व्‍यापारी जगत कोआज भारत के सर्विस सेक्‍टर के लोगों को heal करने के लिए इतिहास को बदलने का मौका आया है। इतिहास की दिशा बदलने का मौका आया है। भारत के भाग्‍य को बदलने का मौका आया है। हमें इस मौके को जाने नहीं देना है। हमें इस अवसर को छोड़ना नहीं है। आइएभारत को आगे बढ़ाएंभारत को आत्मनिर्भर भारत बनाएं।

साथियोआज मुझे आपके बीच आने का मौका मिला। मामला तो कोयले का हैहीरे के सपने देख करके चलना है। एक बार फिर आप सभी को इस अहम शुरुआत के लिएकोल सेक्टर के इस अहम पड़ाव के लिए मेरी तरफ से बहुत-बहुत शुभकामनाएं हैं! मैं विशेष रूप से मंत्री परिषद के मेरे साथी प्रहलाद जोशी जी को और उनकी टीम को बहुत बधाई देना चाहता हूं कि उन्‍होंने इस लॉकडाउन पीरियड का इतना उपयोग किया। पूरे डिपार्टमेंट की हर बारीकियों का अध्‍ययन किया। देश के लिए नया क्‍या कर सकते हैंनए तरीके से क्‍या कर सकते हैंउन्‍होंने एक बहुत बड़ी लीडरशिप दी है। मैं प्रहलाद जी कोउनके सचिव और उनकी टीम को आज बहुत बधाई देना चाहता हूं।

आपको लगता होगा कि आप एक छोटा सा कार्यक्रम कर रहे हैं। प्रहलाद जी मुझे नहीं लग रहा हैमैं तो देख रहा हूं कि आप आत्‍मनिर्भर भारत के लिए एक मजबूत नींव आज डाल रहे हैं। और इसलिए आप और आपकी  टीम बहुत बधाई के पात्र हैं।

उद्योग जगत के जो साथी आज यहां मौजूद हैंउनको मैं फिर से एक बार विश्‍वास दिलाना चाहता हूं, मैं आपके साथ हूं। देश हित के हर काम में आप दो कदम चलिएमैं चार कदम चलने के लिए आपके साथ हूं। आइए हम मिल करके इस अवसर को जाने न दें।

फिर एक बार आप सबको बहुत-बहुत शुभकामनाएं।

बहुत-बहुत धन्‍यवाद।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER