पीएम मोदी / यूपी चुनाव से पहले पीएम मोदी ने रिचार्ज और चूल्हे के साथ मुफ्त गैस कनेक्शन लॉन्च किया।

Zoom News : Aug 08, 2021, 07:38 PM

इस साल के बजट में कार्यक्रम के लक्ष्य की घोषणा की गई थी। 1 फरवरी को, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 202122 तक 10 मिलियन नए लाभार्थियों के लिए योजना के विस्तार की घोषणा की। उज्जवला 2.0 के तहत, केंद्र सरकार लगभग 10 मिलियन गैस कनेक्शन वितरित करेगी। व्यायाम के दौरान। 


प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को उत्तर प्रदेश के महोबा जिले से "फ्री स्टोव और स्टोव फ्री" के साथ उज्ज्वला मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन कार्यक्रम के दूसरे संस्करण का शुभारंभ करेंगे, जो 2017 में भाजपा के प्रति अपार राजनीतिक सद्भावना को बढ़ावा देने वाले पहले संस्करण की सफलतापूर्वक नकल करेगा। यूपी कॉन्फ्रेंस पोल, विकास से परिचित दो लोगों ने कहा।


उन्होंने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि उज्जवला 2.0 के हिस्से के रूप में, गठबंधन सरकार गरीबों को मुफ्त रिचार्ज और एक स्टोव के साथ लगभग 10 मिलियन गैस कनेक्शन वितरित करेगी। लगभग पांच साल पहले, यूपी के महत्वपूर्ण चुनाव से पहले, प्रधान मंत्री मोदी ने 1 मई 2016 को राज्य के एक जिले बलिया में कार्यक्रम के पहले संस्करण (उज्ज्वला 1.0) का शुभारंभ किया था।


उज्ज्वला 2.0 की घोषणा की गई थी। एक व्यक्ति ने कहा कि 800 से अधिक अतिरिक्त अतिरिक्त और एक मुफ्त रसोई की पेशकश करने की उम्मीद है। “पहले उज्जवला 1.0 के तहत, 1,600 वित्तीय सहायता की राशि में लाभार्थी को केवल एक नो-मार्जिन एलपीजी कनेक्शन प्रदान किया गया था, जहां लाभार्थी के पास लाभार्थी से ब्याज मुक्त ऋण का विकल्प भी था। कंपनियां जो जनता के लिए तेल का विपणन करती हैं। गर्म थाली के लिए क्षेत्र। (स्टोव) और पहला रिचार्ज, ”व्यक्ति ने कहा।


आवेदकों को एक सरलीकृत अपने ग्राहक को जानिए (केवाईसी) फॉर्म को पूरा करना होगा, जिसके लिए नोटरीकृत हलफनामे की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने कहा कि प्रवासी स्व-घोषणा प्रदान कर सकते हैं यदि उनके पास पते का प्रमाण नहीं है। लोग समर्पित पोर्टल या सीएससी सामान्य सेवा केंद्र के माध्यम से या राज्य ओएमसी के स्वामित्व वाले स्थानीय गैस डीलरों - भारतीय पेट्रोलियम निगम (आईओसी) के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ), भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL), उन्होंने कहा। .


उज्ज्वला 1.0, जिसे प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) के रूप में भी जाना जाता है, 2016 में केवल गरीब घरों में महिलाओं को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन प्रदान करने के लिए जारी किया गया था।


प्रारंभ में, लक्ष्य वित्तीय वर्ष 2016-17 से शुरू होने वाली तीन साल की अवधि में 8,000 करोड़ के आपूर्ति बजट के साथ 50 मिलियन एलपीजी कनेक्शन प्रदान करना था। इसके बाद, पीएमयूवाई स्वच्छ खाना पकाने के ईंधन तक पहुंचने में सफल रहा। एक अन्य व्यक्ति ने दावा किया कि आर्थिक, पर्यावरणीय और स्वास्थ्य लाभों के लिए, लक्ष्य को संशोधित कर 80 मिलियन कनेक्शन कर दिया गया है, जिसका कुल बजट वित्तीय वर्ष 201920 तक 12,800 करोड़ है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER