देश / पीएम मोदी टोक्यो में 24 मई को Quad समिट में होंगे शामिल, जापान और अमेरिका के साथ करेंगे द्विपक्षीय वार्ता

Zoom News : May 19, 2022, 08:34 PM
नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 24 मई को टोक्यो में आयोजित क्वाड समिट में शामिल होंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने गुरुवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि, यह समिट क्वाड नेताओं के बीच चौथी बैठक होगी। इस समिट में हिंद प्रशांत क्षेत्र और अन्य हितों से जुड़ी चर्चा होगी और परस्पर विचार व्यक्त करने का अच्छा अवसर होगा।

विदेश के प्रवक्ता ने बताया कि, इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी जापान में बिजनेस इवेंट में हिस्सा लेंगे और बिजनेस लीडर्स से मुलाकात करेंगे। इसके अलावा पीएम मोदी जापान में रह रहे भारतीयों को भी संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान के पीएम किशिदा और यूएस प्रेसिडेंट जो बाइडेन के साथ भी द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।

क्वाड शिखर सम्मेलन की बैठक के लिए 23-24 मई को होगी। ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ गठित, क्वाड ट्रम्प सरकार की एक खास पहल थी। अब तक इस समूह के तीन शिखर सम्मेलन हो चुके हैं।

पीटीआई के मुताबिक डेली व्हाइट हाउस प्रेस कांफ्रेंस में अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने पत्रकारों से बातचीत की। इस दौरान उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडन टोक्यो यात्रा के दौरान एक नई और महत्वाकांक्षी आर्थिक पहल, इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क भी शुरू करेंगे, जो 21 वीं सदी की आर्थिक व्यवस्था होगी।

क्वाड देशों ने हिंद प्रशांत महासागर में चीन के बढ़ते प्रभाव को लेकर उसे घेरने की कोशिश की है। कई मौकों पर बीजिंग ने क्वाड समूह के बयानों की आलोचना की है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER