प्रधान मंत्री मोदी / प्रधान मंत्री मोदी ने यूएनएससी में समुद्री सुरक्षा पर बहस के लिए पांच सूत्री रूपरेखा प्रस्तुत की।

Zoom News : Aug 09, 2021, 07:45 PM

भारत की संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की एक महीने की अध्यक्षता के एक हफ्ते बाद, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी समुद्री सुरक्षा पर बहस का नेतृत्व करते हैं। (5.30 p.m. IST), रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, केन्याई राष्ट्रपति उहुरू केन्याटा और वियतनामी प्रधान मंत्री फाम मिन्ह चिन्ह सहित विभिन्न राष्ट्राध्यक्षों और सरकार की उपस्थिति में। प्रधान मंत्री मोदी ने बहस के लिए पांच-सिद्धांत ढांचे की रूपरेखा तैयार की।


सबसे पहले, समुद्री व्यापार की बाधाओं को दूर करें। इस संदर्भ में, मोदी ने सागर ("क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास"), 2015 से क्षेत्रीय समुद्री सुरक्षा के लिए एक भारतीय ढांचा पर प्रकाश डाला। "मुक्त समुद्री व्यापार के लिए, हमें अन्य देशों के नाविकों के अधिकारों का भी पूरा सम्मान करना चाहिए। "मोदी ने कहा।


दूसरा, मोदी ने कहा कि समुद्री विवादों को "शांतिपूर्वक और अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुसार हल किया जाना चाहिए," यह कहते हुए कि "पारस्परिक विश्वास को बढ़ावा देना और विश्व शांति और स्थिरता सुनिश्चित करना बेहद महत्वपूर्ण है"।


तीसरा, श्री मोदी ने सुझाव दिया कि देश गैर-राज्य अभिनेताओं और प्राकृतिक आपदाओं से समुद्री खतरों को दूर करने के लिए मिलकर काम करें। उन्होंने कहा, "हिंद महासागर में भारत की भूमिका एक नेटवर्क सुरक्षा प्रदाता की रही है।"


चौथा, श्री मोदी ने प्लास्टिक और तेल रिसाव से होने वाले प्रदूषण को उजागर करते हुए समुद्री पर्यावरण और संसाधनों की रक्षा करने की आवश्यकता को बताया।


पांचवां, श्री मोदी ने जिम्मेदार समुद्री संपर्क का आह्वान करते हुए कहा कि वैश्विक मानदंडों और मानकों के विकास के साथ समुद्री व्यापार को आगे बढ़ाने के लिए एक संरचना की आवश्यकता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER