देश / प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की वित्त मंत्री के साथ अहम बैठक, जल्द हो सकती है दूसरे राहत पैकेज की घोषणा

News18 : May 02, 2020, 03:37 PM
ई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister of India Narendra Modi) ने शनिवार को गृहमंत्री (Home Minister of India) अमित शाह और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister of India) सहित प्रमुख मंत्रियों के साथ बैठक की है। न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक,  इन बैठक में कोरोनोवायरस महामारी को रोकने और लॉकडाउन से प्रभावित क्षेत्रों के लिए दूसरे राहत पैकेज को लेकर भी चर्चा हुई। इस बैठक में वित्त मंत्रालयों के अधिकारी भी शामिल हुए।


क्या होगा दूसरे राहत पैकेज में।।।

>> न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, सरकार कोरोना वायरस से राहत देने के लिए अधिकतम 4।5 लाख करोड़ रुपये (60 अरब डॉलर) तक खर्च कर सकती है।

>> इसकी वजह यह है कि सरकार को इस बात की आशंका है कि एक सीमा से अधिक राशि खर्च करने पर उसकी सॉवरेट रेटिंग घटा दी जाएगी।

>>  इससे देश की अर्थव्यवस्था पर असर पड़ेगा। वित्त मंत्रालय के अधिकारी ने कहा, हम पहले ही GDP के 0।8 फीसदी के बराबर पैकेज दे चुके हैं। हमारे पास जीडीपी के 1।5%-2% के बराबर के पैकेज की और गुंजाइश है।

नौकरीपेशा के लिए हो सकती है बड़ी घोषणा- रॉयटर्स के मुताबिक, अगले राहत पैकेज में देश के गरीब तबके के साथ-साथ ऐसे लोगों को राहत दिए जाने की संभावना है, जिनकी नौकरी चली गई है। साथ ही टैक्स छूट और अन्य उपायों के जरिए छोटी एवं बड़ी कंपनियों को राहत दी जा सकती है। दो वरिष्ठ अधिकारियों ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर यह जानकारी दी क्योंकि इस मुद्दे को लेकर अब भी बातचीत चल रही है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER