Rajasthan News / राजस्थान के आसमान में गरजे राफेल और सुखोई, 13 फाइटर जेट्स ने एक साथ भरी उड़ान

Zoom News : Nov 08, 2022, 05:21 PM
Rajasthan News: राजस्थान के आसमान में इन दिनों विमानों की गड़गड़ाहट गूंज रही है। राजस्थान का जोधपुर एयरबेस इन दिनों भारत और फ्रांस एयरफोर्स के बीच संयुक्त युद्धाभ्यास गरुड़ 7 की मेजबानी कर रहा है। पिछले एक हफ्ते से यहां दोनों देशों की वायुसेना युद्धाभ्यास कर रही है। इस दौरान आज मंगलवार को दोनों देशों के वायुसेना प्रमुखों ने लड़ाकू विमान उड़ाकर हवा में करतब दिखाते हुए अभ्यास किया। 

मीडिया में आई खबर के अनुसार, आज मंगलवार को जोधपुर एयरबेस से पांच राफेल, पांच सुखाई और तीन तेजस फाइटर जेट ने उड़ान भरी। इस दौरान करीब एक घंटे तक आसमान में रीफ्यूलिंग की प्रैक्टिस की गई। खास बात ये भी रही कि इस युद्धाभ्यास में भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने राफेल और फ्रांसीसी एयरफोर्स 'फ्रेंच आर्मी डे एयर' के चीफ जनरल स्टीफन ने सुखाई में उड़ान भरी।

दोनों देशों की वायुसेना अब तक कर चुकी हैं 6 युधाभ्यास 

बता दें कि, भारत और फ़्रांस की वायुसेना के बीच अब तक 6 बार युद्धाभ्यास हो चुके हैं। इन युद्धाभ्यासों को गरुड़ नाम दिया जाता है। गरुड़ सीरिज के तहत अब तक तीन युद्धाभ्यास फ़्रांस में आयोजित हुए हैं और 3 अभ्यास भारत में। वर्ष 2014 में जोधपुर में यह युद्धाभ्यास हो चुका है। इस युद्धाभ्यास के बाद ही भारत की वायुसेना के लिए राफेल लड़ाकू विमान खरीदने के सौदे ने तेजी पकड़ी थी और आज राफेल इंडियन एयरफोर्स का एक अहम हिस्सा बन चुका है।

जोधपुर में है यह दूसरा युधाभ्यास 

दोनों देशों की वायुसेना का यह युद्धाभ्यास 12 नवंबर तक चलेगा। दोनों देशों की सेनाओं के बीच यह 7 वां अभ्यास है। इससे पहले पहला, तीसरा और पांचवां अभ्यास साल 2003, 2006 और 2014 में वायु सेना स्टेशन ग्वालियर, कलाईकुंडा और जोधपुर में आयोजित किया गया था। 

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER