देश / कोविड-19 महामारी के दौरान रेलवे को हुआ ₹36,000 करोड़ का नुकसान: रेल राज्य मंत्री

Zoom News : Aug 23, 2021, 09:19 AM
जालना: रेल राज्य मंत्री रावसाहेब दानवे (Raosaheb Danve) ने रविवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी (Covid-19 pandemic) के दौरान रेलवे को 36,000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। इसके साथ ही उन्होंने मालगाड़ियों को राष्ट्रीय परिवाहक के लिए वास्तविक रूप से राजस्व उपलब्ध कराने वाला करार दिया। उन्होंने यह भी कहा कि मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे के साथ एक बुलेट ट्रेन परियोजना को क्रियान्वित किया जाएगा, जो वर्तमान में निर्माणाधीन है।

दानवे जालना रेलवे स्टेशन पर एक अंडरब्रिज के शिलान्यास समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यात्री ट्रेन खंड हमेशा घाटे में चलता है। चूंकि टिकट का किराया बढ़ने से यात्रियों पर असर पड़ता है, इसलिए हम ऐसा नहीं कर सकते। महामारी के दौरान, रेलवे को 36,000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ। केवल मालगाड़ियां ही राजस्व उत्पन्न करती हैं। महामारी के दौरान, इन ट्रेनों ने माल ढोने और लोगों को राहत प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

रक्षाबंधन पर स्वदेशी राखियों का जलवा, चीन को 5,000 करोड़ रुपये का झटका

बुलेट ट्रेन

बुलेट ट्रेन को लेकर उन्होंने कहा कि यह परियोजना मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे के साथ शुरू की जाएगी क्योंकि यह लोगों के लिए आवश्यक है। दानवे ने कहा कि रेलवे ने 'वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर' परियोजना शुरू की गई है, जो नवी मुंबई को दिल्ली से जोड़ेगी। वहीं, कार्यक्रम में मौजूद महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि राज्य सरकार ने मानसिक बीमारियों से पीड़ित लोगों के इलाज के लिए जालना में एक अस्पताल को मंजूरी दी है। उन्होंने कहा कि इस सुविधा से मराठवाड़ा क्षेत्र को लाभ होगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER