Lok Sabha Election / राज बब्बर लड़ेंगे गुरुग्राम से चुनाव, कांग्रेस ने जारी की एक और लिस्ट

Zoom News : Apr 30, 2024, 09:44 PM
Lok Sabha Election: कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव को लेकर 4 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है. इसमें कांगड़ा से आनंद शर्मा, गुरुग्राम से राज बब्बर, हिमाचल प्रदेश की हमीरपुर सीट से सतपाल रायजादा और मुंबई नॉर्थ से भूषण पाटिल के नाम का ऐलान किया है. राज बब्बर यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष रह चुके हैं. उनको राहुल गांधी का करीबी माना जाता है. बताते चलें कि गुरुग्राम सीट से राजद सुप्रीमो लालू यादव अपने समधी कैप्टन अजय यादव के लिए भी जोर लगाए हुए थे. इस सीट पर राज बब्बर के सामने बीजेपी के राव इंद्रजीत सिंह और जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के प्रत्याशी राहुल यादव फाजिलपुरिया हैं. यहां 25 मई को वोटिंग होनी है.

कांग्रेस सरकार में मंत्री रह चुके हैं आनंद शर्मा

बता दें राज बब्बर और आनंद शर्मा दोनों G-23 का हिस्सा रहे हैं. आनंद शर्मा ने हाल ही में सीडब्ल्यूसी सदस्यों को खत लिखकर जातिगत जनगणना कराने को कांग्रेस की विचारधारा के खिलाफ बताया था. शर्मा कांग्रेस सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं. इसके साथ ही वो संसद के उच्च सदन के सदस्य रहे हैं.

कांगड़ा और हमीरपुर में कब होगी वोटिंग

उधर, कांगड़ा सीट पर कांग्रेस और बीजेपी से सीधे मुकाबला देखने को मिलता है. इस सीट से पिछले नौ चुनावों में सात बार भाजपा को जीत हासिल हुई है. पिछले तीन लोकसभा चुनाव बीजेपी ने लगातार जीते हैं. पहले यह सीट कांग्रेस का गढ़ हुआ करती थी. अब इस पर बीजेपी का कब्जा है. हिमाचल प्रदेश में सातवें चरण में 1 जून को मतदान होगा. मंडी, हमीरपुर, शिमला, के साथ ही कांगड़ा सीट पर वोटिंग होगी.

पिछले लोकसभा चुनाव में किशन कपूर ने दर्ज की थी जीत

2019 के लोकसभा चुनाव में कांगड़ा सीट पर भारतीय जनता पार्टी के किशन कपूर ने जीत हासिल की थी. उन्हें इस चुनाव में 7,25,218 वोट मिले थे, जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस उम्मीदवार पवन काजल को 2,47,595 वोट मिले थे. साल 2014 में बीजेपी प्रत्याशी शांता कुमार ने जीत हासिल की थी. उन्होंने इस चुनाव में कांग्रेस के चंदर कुमार को 2,86,091 वोट से मात दी थी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER