Coronavirus / PPE किट पहनने के आधे घंटे बाद बेहोश हुए 2 Corona वॉरियर, होश में आकर बताई वजह

News18 : Jun 21, 2020, 11:22 PM
कोटा। राजस्थान (Rajasthan) के कोटा (Kota) जिले में एक बड़ी खबर सामने आई है। यहां के छावनी क्षेत्र में कोरोना वायरस (COVID-19) का सैंपल ले रही टीम में शामिल दो हेल्थ वर्कर्स की तबीयत अचानक बिगड़ गई और वे बेहोश हो गए। बेहोश हुए दोनों हेल्थ वर्कर्स ने पीपीई किट (PPE Kit) की गुणवत्ता पर सवाल खड़े किए हैं। दोनों ने कहा कि पीपीई किट की क्वालिटी सही नहीं है। इसकी वजह से गर्मी और उमस के बीच उसे पहनना मुश्किल हो रहा है। यही वजह है कि अधिक गर्मी से गश्त खाकर दोनों वर्कर्स जमीन पर गिरकर बेहोश हो गए।

दरसअल, छावनी क्षेत्र के मोती महाराज मंदिर की गली में सीएमएचओ की टीम के 5 सदस्य सैम्पलिंग के लिए पहुंचे थे। इस टीम में लैब टेक्नीशियन घृताची शर्मा, लैब असिस्टेंट हितेन्द्र शर्मा, मेल नर्स अशोक मीणा , राकेश मीणा और यशवंत शामिल थे। सुबह करीब सवा 9 बजे पीपीई किट पहनकर स्वास्थ्यकर्मियों ने सैंपल लेना शुरू किया। करीब आधे घंटे बाद घृताची शर्मा और लैब असिस्टेट हितेन्द्र को घबराहट होने लगी और दोनों को चक्कर आने लगे। उन्होंने अपने साथियों को भी बताया और कुछ देर बाद दोनों बेहोश हो गए।

नई किट की शिकायत

हालांकि, मौके पर प्राथमिक उपचार किया गया और करीब 15 मिनट के बाद उन्हें होश आ गया। दोनों हेल्थ वर्कर्स ने बताया कि कई दिनों से वे लोग सैंपल लेने का कार्य कर रहे हैं। लेकिन नए पीपीई किट पहनने से दिक्कत हो रही है। थोड़ी देर बाद ही इस किट में घबराहट होने लगती है।

पीपीई किट की जांच करवाई जाएगी

पीपीई कीट की क्वालिटी पर सवाल खड़े होने और हेल्थ वर्कर्स के बेहोश होने के बाद सीएमएचओ ने जांच के आदेश दिए हैं। सीएमएचओ ने इस पूरे मामले में कहा है कि लैब टेक्नीशियन और लैब असिस्टेंट तेज गर्मी के कारण कुछ समय के लिए बेहोश हुए थे। शिकायत पर पीपीई किट बदल दिए गए हैं। नए पीपीई किट की क्वालिटी की जांच करवाई जाएगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER