Rajasthan Crisis / कांग्रेस विधायक दल की बैठक आज, पायलट और उनके समर्थक MLA मीटिंग में नहीं होंगे शामिल- सूत्र

Zoom News : Jul 14, 2020, 12:09 AM

जयपुर. राजस्थान में सत्तारूढ़ कांग्रेस में उठे सियासी बवंडर के बीच पार्टी ने मंगलवार को फिर से विधायक दल की बैठक बुलाई है और जिसमें उसे उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट (Sachin Pilot) और उनके समर्थक विधायकों के बुलावा दिया गया है. सूत्रों के मुताबिक, पायलट के बागी तेवर कायम हैं, लिहाजा वह और उनके समर्थक विधायक आज सुबह 10 बजे जयपुर में होने वाली कांग्रेस विधायक दल की बैठक से दूर रह सकते हैं. सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा और पार्टी के कई अन्य नेता पायलट के संपर्क में हैं. हालांकि पायलट के करीबी सूत्रों का कहना है कि राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के खिलाफ अपने बागी रुख पर कायम हैं.


कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कही ये बात

कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा,‘एक बार फिर हम सचिन पायलट, सभी विधायक साथियों को लिखकर भी भेज रहे हैं.उनसे अनुरोध करते हैं कि आइए राजनीतिक स्थिति पर चर्चा करें. राजस्थान को कैसे मजबूत करें, ये चर्चा करें. अगर किसी व्यक्ति विशेष से कोई मतभेद है तो खुले मन से वो भी कहिए. कांग्रेस नेतृत्व, सोनिया गांधी व राहुल गांधी सबकी बात सुनने और उसका हल निकालने के लिए पूर्ण रूप से तैयार हैं.’


राजस्थान में जारी राजनीतिक उठा पटक के बीच भारतीय जनता पार्टी ने सोमवार को कहा कि मौजूदा अशोक गहलोत सरकार का चले जाना ही राज्य की जनता के हित में है. प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सतीश पूनियां ने कहा, ‘कांग्रेस पार्टी की सरकार राजस्थान के लोगों के मन से उतर गयी है.  जबकि राजस्‍थान के डिप्‍टी सीएम सचिन पायलट के समर्थक विधायक और यूथ कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष मुकेश भाकर ने सीएम गहलोत पर ट्वीट के जरिए निशाना साधा है.


कांग्रेस विधायक दल की बैठक में पारित हुआ प्रस्ताव. सीएम अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली सरकार का सभी विधायकों ने किया समर्थन. इसके अलावा सोनिया गांधी और राहुल गांधी के नेतृत्व में विश्वास जताया गया है. जबकि प्रस्ताव में बीजेपी पर सरकार को अस्थिर करने का आरोप लगाते हुए निंदा की गयी है. प्रस्ताव में कहा कि कांग्रेस विधायक दल षड्यंत्रकारी मंसूबों की घोर निंदा करता है और बीजेपी लोकतंत्र का चीरहरण कर रही है. यह राजस्‍थान की आठ करोड़ जनता की बेइज्‍जती है. कांग्रेस के सभी विधायक चार बसों में सवार होकर विधायक होटल फेरमाउंट पहुंच गये हैं. आपको बता दें कि कांग्रेस विधायकों की होटल फेयरमाउंट में बाड़ेबंदी की गयी है.


बता दें कि राजस्‍थान के उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट (Sachin Pilot) के बगावती तेवरों के बीच सोमवार सुबह होने वाली कांग्रेस विधायक दल की बैठक के लिए व्हिप (Whip) जारी किया गया है. अब सभी कांग्रेस विधायकों को विधायक दल की बैठक में मौजूद रहने की बाध्यता हो गई है. जो भी विधायक व्हिप जारी होने के बावजूद बैठक में नहीं पहुंचेंगे, उनकी सदस्यता समाप्त हो जाएगी. पार्टी व्हिप का उल्लंघन करने पर विधायकी जाने का प्रावधान है. सुबह 10.30  बजे विधायक दल की बैठक (Legislature party meeting) के लिए व्हिप जारी किया गया है. वहीं, सूत्रों से एक बड़ी जानकारी सामने आई है. बताया जा रहा है कि सचिन पायलट सोमवार को ही बीजेपी का दामन थाम सकते हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER